जेईई मेन 2021: अब तक 6 लाख 20 हजार विद्यार्थियों ने किया आवेदन

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 की आवेदन प्रक्रिया जारी है। इस वर्ष चार चरणों में यह परीक्षा होगी। इस परीक्षा की आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी है।

By: Abhishek Gupta

Published: 11 Jan 2021, 07:51 PM IST

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 की आवेदन प्रक्रिया जारी है। इस वर्ष चार चरणों में यह परीक्षा होगी। इस परीक्षा की आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी है। अब तक 6 लाख 20 हजार से अधिक विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। वहीं जेईई एडवांस्ड के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए बोर्ड पात्रता में 75 प्रतिशत की अनिवार्यता में रियायत देने के बाद जेईई मेन के माध्यम से एनआईटी व ट्रिपलआईटी में प्रवेश की बोर्ड पात्रता के बारे में अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। इसे लेकर विद्यार्थी असमंजस में हैं।
पिछले कई वर्षों में आईआईटी-एनआईटी प्रवेश की बोर्ड पात्रता समान रहती आई है, लेकिन इस वर्ष अभी एनआईटी व ट्रिपलआईटी प्रवेश के लिए बोर्ड पात्रता की स्थिति को स्पष्ट नहीं किया गया है। ऐसे में विद्यार्थियों को चाहिए कि वे बोर्ड पात्रता पूरी नहीं करने पर भी जेईई मेन परीक्षा के लिए अवश्य आवेदन करें, क्योंकि जेईई मेन के आधार पर ही सभी कैटेगिरी मिलाकर शीर्ष 2.5 लाख विद्यार्थी जेईई एडवांस्ड देने के पात्र होंगे।

साथ ही जेईई मेन के आधार पर बहुत से अच्छे इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश मिलता है। जिनकी बोर्ड पात्रता 60 प्रतिशत या उससे कम है। आवेदन की अंतिम तिथि को देखते हुए विद्यार्थियों के असमंजस को दूर किया जाना आवश्यक हो गया है। परीक्षा आयोजन संस्थाओं को जल्द से जल्द इस पर निर्णय लेकर विद्यार्थियों को जानकारी देनी चाहिए।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned