जेईई मेन 2021: 9 लाख स्टूडेंट्स ने किया आवेदन

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन फ रवरी परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 23 जनवरी तक है। अब तक इस परीक्षा के लिए 9 लाख से अधिक विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं।

By: Abhishek Gupta

Published: 21 Jan 2021, 05:53 PM IST

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन फ रवरी परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 23 जनवरी तक है। अब तक इस परीक्षा के लिए 9 लाख से अधिक विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं।
आवेदन करने वाले विद्यार्थियों में ज्यादातर विद्यार्थियों ने चारों परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है, क्योंकि विद्यार्थियों के चारों परीक्षाएं देने पर उनके उच्चतम एनटीए स्कोर के आधार पर जेईई मेन की ऑल इंडिया रैंक व एडवांस देने की पात्रता घोषित की जाएगी।

- 27 से 30 के मध्य कर सकेंगे करेक्शन
विद्यार्थी जेईई मेन आवेदन में 27 से 30 जनवरी के मध्य आवेदन के दौरान की गई त्रुटियों में करेक्शन कर सकते हैं। इस दौरान विद्यार्थियों को स्वयं व माता-पिता का नाम, कैटेगिरी, शैक्षणिक जानकारी, जन्मतिथि, परीक्षा केन्द्रों में बदलाव का अवसर दिया जाएगा। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र फ रवरी के द्वितीय सप्ताह में जारी किए जाएंगे। यदि विद्यार्थी केवल अभी फ रवरी परीक्षा के लिए आवेदन करता है तो उसे मार्च, अप्रेल व मई परीक्षा देने के लिए आवेदन करने का पुन: अवसर दिया जाएगा।

- जेईई एडवांस्ड का सिलेबस व मॉक टेस्ट जारी
आईआईटी खडग़पुर ने 3 जुलाई को करवाई जाने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा की वेबसाइट को अपडेट कर दिया है। अपडेटेड वेबसाइट में जेईई एडवांस्ड 2021 का पाठ्यक्रम एवं मॉकटेस्ट जारी कर दिए गए हैं। इस वर्ष जेईई मेन के आधार पर सभी कैटेगिरी में मिलाकर शीर्ष 2.5 लाख विद्यार्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए पात्र होंगे। जेईई एडवांस्ड परीक्षा से 23 आईआईटी की 14 हजार 470 सीटों के साथ साथ आईआईईएससी, आईआईएससीआर, आईआईएसटी, आरजीआईपीटी, आईआईपीई संस्थानों में भी प्रवेश मिलेगा। एडवांस्ड वेबसाइट पर गत 14 वर्षों के प्रश्न पत्र भी उपलब्ध करवा दिए है।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned