जेईई मेन 2021 : 95 प्रतिशत विद्यार्थियों को च्वॉइस में मिला पहला परीक्षा केन्द्र

95 प्रतिशत विद्यार्थियों ने बीई बीटेक व 81.2 प्रतिशत ने बीआर्क-बीप्लानिंग परीक्षा दी

By: shailendra tiwari

Published: 27 Feb 2021, 07:40 PM IST

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन फ रवरी 23 से 26 फ रवरी के मध्य देश-विदेश के 331 शहरों में हुई। परीक्षा में कुल 6 लाख 61 हजार 776 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे। इनमें बीई बीटेक के 6 लाख 52 हजार 627 व बीआर्क-बीप्लानिंग के लिए 63 हजार 65 स्टूडेंट्स शामिल थे।


एनटीए द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, 24 से 26 फ रवरी के मध्य हुई बीई बीटेक परीक्षा में 95 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी, यानी लगभग 6 लाख 19 हजार 995 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 23 फ रवरी को हुई बीआर्क-बीप्लानिंग के लिए 81.2 प्रतिशत यानी लगभग 51 हजार 208 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे। जेईई मेन फ रवरी परीक्षा में 95 प्रतिशत विद्यार्थी को च्वॉइस में पहला परीक्षा केन्द्र आवंटित किया गया। फ रवरी में हुई जेईई मेन परीक्षा का परिणाम, रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स एवं आफि शियल आंसर की मार्च के प्रथम सप्ताह में जारी होने की संभावना है।


बहरीन में लॉकडाउन की वजह से परीक्षा नहीं हुई

जेईई मेन फ रवरी की परीक्षा देश केअलावा विदेश में कोलम्बो, ढाका, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत व बहरीन में आयोजित होनी थी, लेकिन लॉकडाउन के चलते बहरीन में जेईई मेन फरवरी की परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका। इस संबंध में बहरीन का भारतीय दूतावास लगातार एनटीए के संपर्क में है। यहां के विद्यार्थी की परीक्षा मार्च में बैठने वाले विद्यार्थियों के साथ कराई जाएगी।

नाटा परीक्षा में भी शामिल होते विद्यार्थी
बी आर्क पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विद्यार्थी काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर, नई दिल्ली की ओर से आयोजित नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर-नाटा परीक्षा में भी सम्मिलित होते हैं।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned