scriptJEE Main 2022: Confusion over eligibility and exam opportunity | JEE Main 2022 : योग्यता व परीक्षा अवसर को लेकर असमंजस | Patrika News

JEE Main 2022 : योग्यता व परीक्षा अवसर को लेकर असमंजस

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2022 को लेकर स्टूडेंट्स ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट और काउंसलिंग का पहला चरण पूरा होने के बाद अब जिन स्टूडेंट्स को अगले वर्ष की तैयारी करनी है, वे मन बना चुके हैं।

कोटा

Published: October 29, 2021 09:55:02 pm

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2022 को लेकर स्टूडेंट्स ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट और काउंसलिंग का पहला चरण पूरा होने के बाद अब जिन स्टूडेंट्स को अगले वर्ष की तैयारी करनी है, वे मन बना चुके हैं।
JEE Main 2022 : योग्यता व परीक्षा अवसर को लेकर असमंजस
JEE Main 2022 : योग्यता व परीक्षा अवसर को लेकर असमंजस
इसके अलावा 11वीं उत्तीर्ण करके 12वीं में आने वाले स्टूडेंट्स ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा अभी तक जेईई 2022 को लेकर स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं दिए जाने को लेकर स्टूडेंट्स और उनके पेरेन्ट्स में असमंजस बना हुआ है। इससे लाखों विद्यार्थी चिंतित हैं।

पिछले साल चार अवसर, इस बार
गत वर्ष जेईई मेन के लिए 4 अवसर दिए गए। 2022 में ये अवसर दिए जाएंगे या नहीं, पूर्व की तरह दो अवसर होंगे या किसी और पैटर्न पर जेईई मेन एग्जाम होगा। इसे लेकर अभी तक कोई स्पष्टीकरण एनटीए द्वारा नहीं दिया गया है।
साथ ही, 12वीं बोर्ड के प्राप्तांकों की योग्यता को लेकर भी बड़े सवाल स्टूडेंट्स और पेरेन्ट्स के मन हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि कोविड से पहले तक 12वीं बोर्ड में टॉप-20 पर्सेन्टाइल या 75 प्रतिशत प्राप्तांक को बोर्ड अंकों की पात्रता के रूप में माना जाता था। कोविड में स्टूडेंट्स को रिलेक्सेशन देते हुए 12वीं उत्तीर्ण ही रखा गया है।
2020 में स्टूडेंट्स को प्रमोट किया गया। कई विद्यार्थी प्रमोट होने के बाद 75 प्रतिशत पात्रता पूरी नहीं कर पा रहे थे। वे इम्प्रुवमेंट दे रहे हैं। यदि बोर्ड योग्यता की स्थिति एनटीए द्वारा स्पष्ट कर दी जाती है तो स्टूडेंट्स बेहतरी से 12वीं बोर्ड तथा जेईई मेन व एडवांस्ड की तैयारी कर सकेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंदबिहार के नालंदा में जहरीली शराब पीने से 9 की मौत, 3 की हालत गंभीररेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.