script

JEE-Main-2022 : अब तक 7 लाख 35 हज़ार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने किया आवेदन

locationकोटाPublished: Mar 28, 2022 06:34:01 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

इस वर्ष दो अटेम्प्ट होने से ज्यादातर विद्यार्थी दोनों ही अटेम्प्ट देंगे। इसके साथ ही सभी विद्यार्थी को इस वर्ष जेईई मेन के दूसरे अटेम्प्ट के लिए 8 अप्रेल से 3 मई के मध्य पुन: आवेदन करना होगा।

JEE-Main-2022 : अब तक 7 लाख 35 हज़ार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने किया आवेदन

JEE-Main-2022 : अब तक 7 लाख 35 हज़ार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने किया आवेदन

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इस वर्ष जेईई मेन के दो अटेम्प्ट होंगे। पहले अटेम्प्ट के लिए 7 लाख 35 हजार से ज्यादा विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तक है।
पहले अटेम्प्ट के लिए 8 लाख से अधिक विद्यार्थी के आवेदन की सम्भावना है। इस वर्ष दो अटेम्प्ट होने से ज्यादातर विद्यार्थी दोनों ही अटेम्प्ट देंगे। इसके साथ ही सभी विद्यार्थी को इस वर्ष जेईई मेन के दूसरे अटेम्प्ट के लिए 8 अप्रेल से 3 मई के मध्य पुन: आवेदन करना होगा। ऐसे में वर्ष 2022 में दोनों अटेम्प्ट मिलाकर जेईई मेन परीक्षा में यूनिक कैंडिडेट 10 लाख से अधिक परीक्षा में बैठेंगे।
ईडब्ल्यूूएस व ओबीसी सर्टिफिकेट को लेकर असमंजस

एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मेन आवेदन में वे विद्यार्थी असमंजस में हैं, जो ईडब्ल्यूएस व ओबीसी कैटेगरी से हैं, क्योंकि आवेदन के दौरान ईडब्ल्यूएस व ओबीसी का कैटेगरी का सर्टिफिकेट 1 जनवरी के बाद का मांगा है। सर्टिफिकेट 1 जनवरी के बाद का न होने पर विद्यार्थी डिक्लेरेशन देकर आवेदन तो कर सकते हैं, लेकिन जेईई एडवांस्ड के इन्र्फोमेशन बुलेटिन के अनुसार, एडवांस्ड के आवेदन के दौरान ईडब्ल्यूएस व ओबीसी कैटेगरी सर्टिफिकेट 1 अप्रेल के बाद का मांगा गया है। ऐसे में विद्यार्थी असमंजस में है कि उन्हें अभी सर्टिफिकेट बनाकर आवेदन करना चाहिए या डिक्लेरेशन देना चाहिए, क्योंकि उन्हें पुन: 1 अप्रेल के बाद का सर्टिफिकेट बनवाकर आईआईटी में प्रवेश के लिए तो देना ही होगा, जबकि प्रत्येक वर्ष आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश के लिए 1 अप्रेल के बाद का ही ईडब्ल्यूएस व ओबीसी कैटेगरी का सर्टिफिकेट देना होता था।

ट्रेंडिंग वीडियो