scriptजेईई मेन 2023: अब तक अप्रेल सेशन के आवेदन नहीं शुरू हुए | JEE Main 2023: Applications for April session have not started yet | Patrika News

जेईई मेन 2023: अब तक अप्रेल सेशन के आवेदन नहीं शुरू हुए

locationकोटाPublished: Feb 14, 2023 07:36:49 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

जेईई मेन जनवरी सेशन के बाद अब अप्रेल सेशन के लिए विद्यार्थी तैयारी कर रहे हैं, लेकिन अभी तक 7 फरवरी से प्रस्तावित अप्रेल सेशन के लिए आवेदन शुरू नहीं हो सके हैं। वहीं जनवरी जेईई मेन सेशन के जिन विद्यार्थियों के रिजल्ट रोके गए थे, वे भी एनटीए ने जारी नहीं किए हैं। एनटीए शेड्यूल के अनुसार जेईई मेन अप्रेल सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 फरवरी से शुरू होनी थी। जनवरी सेशन के रिजल्ट के बाद से ही लाखों विद्यार्थी जेईई मेन अप्रेल सेशन के आवेदन की प्रतीक्षा में हैं।

जेईई मेन 2023: अब तक अप्रेल सेशन के आवेदन नहीं शुरू हुए

जेईई मेन 2023: अब तक अप्रेल सेशन के आवेदन नहीं शुरू हुए

कोटा. जेईई मेन जनवरी सेशन के बाद अब अप्रेल सेशन के लिए विद्यार्थी तैयारी कर रहे हैं, लेकिन अभी तक 7 फरवरी से प्रस्तावित अप्रेल सेशन के लिए आवेदन शुरू नहीं हो सके हैं। वहीं जनवरी जेईई मेन सेशन के जिन विद्यार्थियों के रिजल्ट रोके गए थे, वे भी एनटीए ने जारी नहीं किए हैं।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि एनटीए शेड्यूल के अनुसार जेईई मेन अप्रेल सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 फरवरी से शुरू होनी थी। जनवरी सेशन के रिजल्ट के बाद से ही लाखों विद्यार्थी जेईई मेन अप्रेल सेशन के आवेदन की प्रतीक्षा में हैं। अप्रेल सेशन की परीक्षा के लिए सभी विद्यार्थियों को पुनः आवेदन करना जरूरी है, अन्यथा वे परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकेंगे। पूर्व में जनवरी परीक्षा के लिए 9 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे। उनमें से 8 लाख 66 हजार विद्यार्थियों ने बीई-बीटेक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया एवं 8 लाख 22 हजार विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। इन सभी विद्यार्थियों के अतिरिक्त बड़ी संख्या में ऐसे विद्यार्थी भी हैं, जिन्होंने जेईई मेन जनवरी की परीक्षा नहीं दी और अब वे अप्रेल परीक्षा के लिए आवेदन का इंतजार कर रहे हैं।
इसके साथ ही ऐसे विद्यार्थी जिनका जनवरी जेईई मेन परिणाम अभी तक जारी नहीं किया गया है। एनटीए ने इस संबंध में उन विद्यार्थियों को कोई सूचना भी नहीं दी। ऐसा माना जा रहा है कि इसी वजह से जेईई मेन अप्रेल प्रवेश परीक्षा के आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हो पा रही है।
इस वर्ष जेईई मेन जनवरी व अप्रेल परीक्षा मिलाकर यूनीक कैंडिडेट की संख्या 10 लाख के आस-पास रह सकती है। विद्यार्थी जिनका जेईई मेन जनवरी परिणाम अपेक्षानुरूप नहीं है। उनके लिए जेईई मेन के साथ-साथ कई प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों की प्रवेश प्रक्रिया जारी है। इनमें वीआईटी, मणिपाल, बिट्स, एसआरएम, अमृता, एनएमआईएमएस, यूपीईएस, ट्रिपलआईटी हैदराबाद, कोमेडके शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो