scriptजेईई-मेन व नीट अब साल में दो बार | JEE-Main and Neet now twice a year | Patrika News

जेईई-मेन व नीट अब साल में दो बार

locationकोटाPublished: Jul 07, 2018 08:28:05 pm

Submitted by:

Deepak Sharma

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेगी ऑनलाइन परीक्षा

neet

neet

कोटा. देश में इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के क्षेत्र में ऐतिहासिक बदलाव किया गया है। अब इस क्षेत्र की दो सबसे बड़ी परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी। इसमें मेडिकल की नेशनल इलीजिबिलटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट यूजी ) तथा इंजीनियरिंग के लिए जेईई-मेन शामिल है। इसकी जानकारी शनिवार को दिल्ली में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि दोनों परीक्षाएं अब केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्थान पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी।
यह भी पढ़ें
जल्द मिलेगी एससी-एसटी छात्रों को हॉस्टल की सुविधा

जारी की गई सूचना के अनुसार जेईई-मेन एवं नीट यूजी एग्जाम वर्ष में दो बार आयोजित किए जाएंगे। विद्यार्थियों को दोनों परीक्षाओं में शामिल होना जरूरी नहीं होगा। विद्यार्थी एेच्छिक रूप से दोनों में शामिल हो सकता है तथा एक ही परीक्षा दे सकता है। परीक्षाएं पूर्णत: ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। विद्यार्थियों के पास परीक्षा की तिथियों में से अपने अनुसार तिथि चुनने का विकल्प होगा। एनटीए विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा प्रेक्टिस सेंटर्स स्थापित करेगा। जहां विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये प्रशिक्षण केन्द्र स्कूल्स व इंजीनियरिंग कॉलेजों में संचालित किए जाएंगे। इसकी सूचना एनटीए की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।
यह भी पढ़ें
मद्रास हाईकोर्ट के आदेश के बाद ज्वाइंट काउंसलिंग पर रोक


एेसे होगी परीक्षा

जारी की गई संभावित परीक्षा तिथियों के अनुसार प्रथम जेईई-मेन परीक्षा के लिए 1 से 30 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे तथा ऑनलाइन परीक्षा 6 से 20 जनवरी के मध्य सम्पन्न होगी। परिणाम फ रवरी के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। वहीं द्वितीय जेईई-मेन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फरवरी के द्वितीय सप्ताह में लिए जाएंगे। साथ ही, ऑनलाइन परीक्षा 7 से 21 अप्रेल के मध्य सम्पन्न होगी। इसका परिणाम मई के पहले सप्ताह में जारी होगा।
यह भी पढ़ें
कोटा केंद्रीय कारागार-महिला आयोग टीम ने की जांच, 11 को सौंपेगी रिपोर्ट


इसी तरह प्रथम नीट-यूजी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 से 31 अक्टूबर तक लिए जाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा 3 से 17 फ रवरी के मध्य होगी। परिणाम मार्च के प्रथम सप्ताह में जारी किया जाएगा, वहीं द्वितीय नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन मार्च के द्वितीय सप्ताह में लिए जाएंगे। साथ ही, ऑनलाइन परीक्षा 12 से 26 मई के मध्य आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा का परिणाम जून के प्रथम सप्ताह में जारी होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो