scriptcorona effects : जेईई-मेन अप्रेल में भी मिला री-करेक्शन का मौका | JEE-Main April also got opportunity for re-correction | Patrika News

corona effects : जेईई-मेन अप्रेल में भी मिला री-करेक्शन का मौका

locationकोटाPublished: Apr 01, 2020 07:55:21 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

परीक्षा केन्द्र, फोटो, हस्ताक्षर में बदलाव संभव नहींकरेक्शन प्रक्रिया 1 से 14 अप्रेल तक

जेईई-मेन अप्रेल में भी मिला री-करेक्शन का मौका

जेईई-मेन अप्रेल में भी मिला री-करेक्शन का मौका

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन अप्रेल आवेदन की अंतिम तिथि के बाद कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते किए लॉकडाउन से आवेदन के दौरान हुई गलतियों में सुधार का विकल्प जेईई मेन वेबसाइट पर दोबारा उपलब्ध करवाया गया है।
इस विकल्प पर जाकर सभी विद्यार्थी आवेदन के दौरान हुई गलतियों में सुधार कर सकते हैं। इसमें वे सभी विद्यार्थी शामिल होंगे, जिन्होंने जनवरी में परीक्षा देने के बाद अप्रेल में आवेदन किया या केवल अप्रेल परीक्षा के लिए ही आवेदन किया है। करेक्शन के दौरान विद्यार्थी परीक्षा केन्द्रों, फोटो एवं हस्ताक्षर के अतिरिक्त स्वयं के नाम, माता-पिता के नाम, स्टेट ऑफ इलेजिब्लिटी, जन्मतिथि, कोर्स, कैटेगिरी, 10वीं,12वीं की परीक्षा संबंधी जानकारी एवं अपलोड किए गए दस्तावेजों में आवश्यकतानुसार बदलाव कर सकता है।
विद्यार्थी रुचिनुसार पूर्व में आवेदन के दौरान चुनी गई बीई बीटेक अथवा बीआर्क परीक्षा में बदलाव कर दोनों परीक्षाओं के लिए अतिरिक्त परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन कर सकता है। विद्यार्थियों के पास करेक्शन के लिए यह अंतिम अवसर है। करेक्शन की अंतिम तिथि 14 अप्रेल है। प्रवेश पत्र 15 अप्रेल के बाद जारी किए जाएंगे।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि विद्यार्थी सभी प्रविष्ठियों का मिलान कर ही कॉलेज आवंटन एवं प्रवेश दिया जाता।
विशेषकर ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के विद्यार्थी अपनी संबंधित कैटेगिरी के दस्तावेज 1 अप्रेल 2020 के बाद की तिथि के होने की पुष्टि करने के उपरान्त ही अपनी कैटेगिरी भरें, क्योंकि कैटेगिरी के अनुसार ही जेईई मेन एनटीए स्कोर के आधार पर एडवांस्ड देने की पात्रताए जेईई मेन एवं एडवांस्ड की ऑल इंडिया रैंक के साथ-साथ कैटेगिरी रैंक जारी की जाती और इन दोनों रैंक के आधार पर ही आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश दिया जाता है। करेक्शन के उपरान्त विद्यार्थी पुन: कन्फ र्मेशन पेज का प्रिंटआउट निकालकर किए गए करेक्शन की पुष्टि कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो