scriptजेईई मेन अप्रेल : एक दिन में 12 हजार से ज्यादा नए आवेदन | JEE Main April: More than 12 thousand new applications | Patrika News

जेईई मेन अप्रेल : एक दिन में 12 हजार से ज्यादा नए आवेदन

locationकोटाPublished: Feb 08, 2020 07:25:39 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

आवेदन में त्रुटि को रोकने के लिए चेक प्वॉइंट लगाए

जेईई मेन अप्रेल : एक दिन में 12 हजार से ज्यादा नए आवेदन

जेईई मेन अप्रेल : एक दिन में 12 हजार से ज्यादा नए आवेदन

कोटा. एनटीए की ओर से देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन अप्रेल परीक्षा के लिए आवेदन 7 फ रवरी से प्रारंभ हो चुके हैं। इस परीक्षा के लिए एक दिन में 12 हजार से ज्यादा नए विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं। नए विद्यार्थी ऐसे हैं, जो जनवरी जेईई मेन में शामिल नहीं हुए थे और पहली बार परीक्षा देंगे। साथ ही, वे विद्यार्थी जो जनवरी में परीक्षा दे चुके हैं और अब अपना एनटीए स्कोर और बेहतर बनाने के लिए अप्रेल के लिए पंजीकरण करवा रहे हैं। ऐसे में संभव है कि विद्यार्थियों की संख्या बढ़ सकती है।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मेन अप्रेल आवेदन में बहुत से विद्यार्थी गलतियां करते दिखाई दे रहे हैं। दरअसल जेईई मेन पोर्टल पर अप्रेल परीक्षा के आवेदन के लिए दो विकल्प दिए गए हैं, जिनमें से पहला विकल्प उन विद्यार्थियों के लिए है, जो पहली बार अप्रेल के एग्जाम में बैठने वाले हैं, दूसरा विकल्प जनवरी में परीक्षा देने के उपरान्त, अप्रेल में पुन: जेईई मेन परीक्षा देने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए रखा गया है, परन्तु कई विद्यार्थी जनवरी में परीक्षा देने के उपरान्त भी पहली बार अप्रेल की परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए दिए गए विकल्प पर जाकर अपना आवेदन कर रहे हैं। इससे उनकी आवेदन संख्या अलग-अलग आ रही है। अत: विद्यार्थी अपनी योग्यतानुसार सही विकल्प पर जाकर ही अपना आवेदन करें। इधर, एनटीए द्वारा भी विद्यार्थियों को मल्टीपल डुप्पीकेट आवेदन नहीं करने से संबंधित दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं।

चेक प्वॉइंट लगाए

विद्यार्थियों के जेईई मेन अप्रेल आवेदन में त्रुटि को रोकने के लिए चेक प्वॉइंट लगाए हैं। इसमें पूर्व में भरी गई सूचनाओं का मिलान करें। यदि विद्यार्थी पूर्व में जनवरी जेईई मेन देने के उपरान्त पुन: अप्रेल परीक्षा के लिए गलती से नए विद्यार्थी के रूप में आवेदन करता है तो उसे जनवरी का ही आवेदन नंबर आंवटित कर सही विकल्प पर जाकर पूर्ण आवेदन करने की सलाह दी जा रही है, क्योंकि जनवरी व अप्रेल दोनों परीक्षाओं में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के आवेदन क्रमांक एक ही रखे गए हैं और उसी के अनुसार विद्यार्थी की दोनों परीक्षाएं देने पर उनके दोनों एनटीए स्कोर सिंक कर अधिकतम एनटीए स्कोर के आधार पर ऑल इंडिया रैंक एवं जेईई एडवांस्ड देने की पात्रता घोषित की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो