scriptबढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते जेईई मेन अप्रेल स्थगित | JEE Main April postponed due to rising corona infection | Patrika News

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते जेईई मेन अप्रेल स्थगित

locationकोटाPublished: Apr 18, 2021 08:45:53 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

जेईई एडवांस्ड पर पड़ सकता है असर

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते जेईई मेन अप्रेल स्थगित

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते जेईई मेन अप्रेल स्थगित

कोटा. केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को ट्वीट कर जेईई मेन अप्रेल परीक्षा स्थगित होने की सूचना दी। इसके बाद आयोजक संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने भी इस संबंध में प्रेस रिलीज जारी कर दी। एनटीए द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार फिलहाल परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा नहीं की गई है। परीक्षा के आयोजन के 15 दिन पहले सूचित किया जाएगा।

प्रेस रिलीज में बताया कि अप्रेल से पूर्व दो सेशन फ रवरी व मार्च में हो चुके हैं। फ रवरी सेशन में 620978 तथा मार्च सेशन में 556248 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। अप्रेल में 27 से 30 अप्रेल तक परीक्षा प्रस्तावित थी, जिसे स्थगित कर दिया गया है। आगामी परीक्षा की तिथि आयोजन से 15 दिन पहले सूचित किया जाएगा।
परीक्षा स्थगन के बाद विद्यार्थियों में असमंजस है। सबसे बड़ी बात यह कि आने वाले मई माह में यह परीक्षा प्रस्तावित है। अब अप्रेल की स्थगित परीक्षा को मई में करवाना संभव प्रतीत नहीं होता। यदि यह परीक्षा जून में करवाई जाती है तो 3 जुलाई को जेईई एडवांस्ड प्रस्तावित है। जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड के मध्य में कम से कम 20 दिन का अंतराल होना चाहिए, क्योंकि जेईई एडवांस्ड की आवेदन प्रक्रिया, एडमिट कार्ड की घोषणा जेईई मेन के परिणामों के बाद होगी। इसलिए दोनों परीक्षाओं के मध्य इतना अंतराल होगा। ऐसे में जून में जेईई मेन करवाने की स्थिति में जेईई एडवांस्ड की परीक्षा तिथियों पर फ र्क करना स्वाभाविक है।
जून व जुलाई में जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड के साथ-साथ बोर्ड की परीक्षाएं भी आयोजित होना प्रस्तावित है। दो माह में परीक्षाओं का भार स्टूडेंट्स पर आ सकता है। ऐसे में जेईई मेन की परीक्षा तिथियों को बोर्ड की परीक्षा तिथियों को अलग-अलग रखना होगा। स्टूडेंट्स को परीक्षाओं की अच्छी तैयारी समय रहते करनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो