scriptजेईई मेन्स: बी-आर्क व बी-प्लानिंग परीक्षा सम्पन्न | JEE Main: B-arc and B-planning exam completed | Patrika News

जेईई मेन्स: बी-आर्क व बी-प्लानिंग परीक्षा सम्पन्न

locationकोटाPublished: Sep 01, 2020 07:49:14 pm

Submitted by:

Deepak Sharma

कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस सितंबर परीक्षा के तहत पहले दिन बी-आर्क व बी-प्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दो पारियों में परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में कोविड-19 गाइड लाइन की सख्ती से पालना की गई। बुधवार को बीई, बीटेक के लिए परीक्षा होगी।

जेईई मेन्स: बी-आर्क व बी-प्लानिंग परीक्षा सम्पन्न

जेईई मेन्स: बी-आर्क व बी-प्लानिंग परीक्षा सम्पन्न

कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस (JEE Main) सितंबर परीक्षा के तहत पहले दिन बी-आर्क व बी-प्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दो पारियों में परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में कोविड-19 गाइड लाइन की सख्ती से पालना की गई। बुधवार को बीई, बीटेक के लिए परीक्षा होगी। कोटा में रानपुर स्थित शिव ज्योति इंटरनेशल स्कू ल परीक्षा केन्द्र पर एक छात्रा कोरोना पॉजिटिव मिली। उसे परीक्षा देने से रोक दिया।
सख्ती से करवाई सोशल डिस्टेंस की पालना
कोटा में सोशल डिस्टेंस रखने के लिए परीक्षा केन्द्रों के बाहर बनाए गोले में परीक्षार्थियों को खड़ा किया गया। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही अंदर प्रवेश दिया। प्रवेश परीक्षा से आधा घंटे पहले बंद कर दिया। परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तथा दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक आयोजित की गई। पहले दिन कोटा में कुल 418 विद्यार्थी दो अलग-अलग पारियों में परीक्षा में पंजीकृत हुए।

कुल 77 सवाल, अधिकतम अंक 400
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि बी आर्क का संपूर्ण प्रश्न पत्र पूर्व निर्धारित पैटर्न के आधार पर ही रहा। गणित में 25 प्रश्न, एप्टिट्यूड में 50 प्रश्न तथा ड्राइंग सेक्शन में कुल 2 प्रश्न पूछे गए। कुल प्रश्नों की संख्या 77 तथा पूर्णांक 400 थे। गणित एवं एप्टिट्यूड में सभी प्रश्न 4 अंकों के थे। नेगेटिव मार्किंग 4-1 की रही। गणित के आंकिक प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी। एप्टिट्यूड टेस्ट के कुल 50 सवालों में सिंगल ब्रिक वॉल की मोटाई, इमाम बाड़े की स्थिति, आईआईएम अहमदाबाद के आर्किटेक्चर के नाम से संबंधित पूछे गए।
इन्होंने करवाया पंजीयन
परीक्षा को लेकर देश के 224 केन्द्र बनाए गए। राजस्थान में 9 शहरों में यह परीक्षा हुई। इनमें कोटा, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर, श्रीगंगानगर व उदयपुर शामिल रहे। इन शहरों में परीक्षा के लिए 19 केन्द्र बनाए गए। जहां 45 हजार 227 विद्यार्थी परीक्षा में पंजीयन करवाया।

ट्रेंडिंग वीडियो