जेईई मेन परीक्षा परिणाम कल जारी होने की संभावना

जेईई एडवांस के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 सितम्बर से प्रारंभ होगी

By: shailendra tiwari

Published: 11 Sep 2021, 06:35 PM IST

कोटा. देश के 31 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी, 30 जीएफ टीआई की लगभग 33 हजार से अधिक सीटों पर प्रवेश के लिए हुई देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का परीक्षा परिणाम रविवार को आने की संभावना है, क्योंकि जेईई एडवांस के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 सितम्बर से प्रारंभ होगी। जिन विद्यार्थियों ने जेईई मेन के चारों सेशन की परीक्षाएं दी हैं, उनके चारों परीक्षाओं के हायर कुल एनटीए स्कोर को नॉर्मेलाइज कर ऑल इंडिया रैंक जारी होगी।

ऑल इंडिया रैंक बनाने के लिए यदि दो विद्यार्थियों का कुल एनटीए स्कोर समान आने पर उसमें टाई लगेगा तो सर्वप्रथम दोनों विद्यार्थियों के मैथमेटिक्स के एनटीए स्कोर को देखा जाएगा। उसके बाद फिजिक्स, कैमिस्ट्री के एनटीए स्कोर को ऑल इंडिया रैंक बनाने के लिए आधार माना जाएगा। इन सभी के एनटीए स्कोर में भी समानता रहने पर जेईई मेन ऑल इंडिया रैंक बनाने के लिए विद्यार्थियों के उत्तरों में ऋ णात्मक से धनात्मक रेशो कम वाले विद्यार्थियों को रैंक में प्राथमिकता दी जाएगी।

जेईई मेन के परिणाम जारी होने के साथ जेईई एडवांस्ड की पात्रता भी घोषित की जाएगी। इस पात्रता के माध्यम से सभी श्रेणियां मिलाकर शीर्ष 2.50 लाख से अधिक विद्यार्थियों को एडवांस्ड परीक्षा के लिए पात्र घोषित जाएगा। इसमें सामान्य श्रेणी के 101250, सामान्य ईडब्ल्यूएस के 25 हजार, ओबीसी के 67500, एससी के 37500 तथा एसटी के 18750 विद्यार्थी शामिल होंगे।

3 अक्टूबर को होगी जेईई एडवांस्ड
आईआईटी खडग़पुर की ओर से देश के 229 परीक्षा शहरों में 3 अक्टूबर को 2 पारियों में जेईई एडवांस्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन 13 सितम्बर सुबह 10 बजे से प्रारंभ हो जाएंगे। आवेदन के लिए विद्यार्थी को जेईई एडवांस्ड वेबसाइट पर जेईई मेन एप्लीकेशन नम्बर व आवेदन के दौरान बनाए गए पासवर्ड से लॉगइन करना होगा।

लॉगइन के बाद विद्यार्थी को आवश्यक जानकारी व दस्तावेज को अपलोड करना होगा। अपलोड किए गए दस्तावेज में विद्यार्थी को 10वीं, 12वीं की अंकतालिका सर्टिफि केट, कैटेगिरी सर्टिफि केट स्केन कर अपलोड करनी होगी। ओबीसी व ईडब्ल्यूएस श्रेणी का प्रमाण पत्र 1 अप्रेल 2021 के बाद का होना जरूरी है। इसके बाद आवश्यक फीस का भुगतान डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकेगा।

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 16 सितम्बर शाम 5 बजे तक है। विद्यार्थी जिनके पास ओबीसी व ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र 1 अप्रेल 2021 के बाद का नहीं है। वे वेबसाइट पर दी गई अण्डरटेकिंग फॉर्मेट को भरकर कैटेगिरी के स्थान पर अपलोड कर सकता है। इससे विद्यार्थी को कैटेगिरी दस्तावेज को अपलोड करने के लिए 2 अक्टूबर शाम 5 बजे तक का समय मिल जाएगा। इस समय तक विद्यार्थी अपने दस्तावेज बनाकर उन्हें अपलोड कर सकते हैं। एडवांस्ड का परिणाम 15 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned