scriptजेईई मेन परीक्षा की स्थिति जल्द होगी स्पष्ट | JEE Main exam status will be clear soon | Patrika News

जेईई मेन परीक्षा की स्थिति जल्द होगी स्पष्ट

locationकोटाPublished: Jul 02, 2020 07:47:51 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

3 जुलाई को जारी होने हैं प्रवेश पत्र

जेईई मेन परीक्षा की स्थिति जल्द होगी स्पष्ट

जेईई मेन परीक्षा की स्थिति जल्द होगी स्पष्ट

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन इस वर्ष देश के 224 परीक्षा शहरों में 18 से 23 जुलाई के मध्य दो शिफ्टों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 के मध्य आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। इस संबंध में 22 मई को जारी किए गए पब्लिक नोटिस के अनुसार परीक्षा से 15 दिन पूर्व प्रवेश पत्र जारी किए जाने हैं। ऐसे में 3 जुलाई को जेईई मेन के प्रवेश पत्र जारी किए जाने हैं।

इस संबंध में गुरुवार को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने सोशल हैंडल्स पर सूचना जारी की। इसके अनुसार जेईई मेन व नीट परीक्षा के आयोजन को लेकर लाखों विद्यार्थियों एवं अभिभावकों ने विभिन्न माध्यमों से अपने विचार रखे हैं। इन विचारों एवं सुझावों के अध्ययन के लिए मंत्रालय ने कमेटी गठित की है। कमेटी को कोरोना संक्रमण की वास्तविक स्थिति का ध्यान रखते हुए परीक्षा के आयोजन के संबंध में अपनी सिफ ारिश शुक्रवार तक देने के लिए कहा गया है। इस आधार पर वे जल्द ही फैसला ले सकें।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि अब तक की स्थिति के अनुसार जेईई मेन परीक्षा 18 से 23 जुलाई के मध्य होनी थी और इस आधार पर 15 दिन पहले यानी 3 जुलाई तक प्रवेश पत्र जारी किए जाने थे, लेकिन अब स्थिति असमंजस में नजर आ रही है, क्योंकि अभी तक परीक्षा की तिथियों को लेकर कोई स्पष्टीकरण मंत्रालय या विभाग की तरफ से नहीं आया है। इससे पूर्व जुलाई में होने वाली 10वीं व 12वीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं व अन्य कई प्रवेश परीक्षाएं निरस्त करने के मामले सामने आ चुके हैं। ये संभव है कि उक्त तिथियों पर ही परीक्षा हो तो प्रवेश पत्र या परीक्षा को लेकर गाइड लाइन अगले कुछ दिनों में जारी की जा सकती है।

यहां आवेदन की प्रक्रिया शुरू
आहूजा ने बताया कि जेईई मेन परीक्षा तिथियों को देखते हुए इंजीनियरिंग संस्थान जैसे बिट्स, वीआईटी, मनीपाल, कोमेडके, एसआरएम, अमृता आदि ने भी अपनी प्रवेश परीक्षा की तिथियां जुलाई एवं अगस्त माह की जारी की हैं, इनके लिए आवेदन प्रक्रिया भी जारी है। वहीं, ट्रिपलआईटी हैदराबाद, बेंगलूरु, धीरूभाई अंबानी, थापर, निरमा, जेपी नोएडा जैसे इंजीनियरिंग संस्थानों ने अपनी आवेदन प्रक्रि या जुलाई-अगस्त तक बढ़ा दी है। इन कॉलेजों में विद्यार्थी जेईई मेन की रैंक एवं स्कोर के आधार पर आवेदन कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो