जेईई मेन फ रवरी: दूसरे दिन कैलकुलेटिव व लेन्दी रहा पेपर

जेईई मेन फ रवरी के तहत बीई बीटेक के लिए गुरुवार को दूसरे दिन की परीक्षा हुई। बुधवार की अपेक्षा गुरुवार का पेपर ज्यादा लेन्दी व कैलकुलेटिव रहा।

 

By: Abhishek Gupta

Published: 26 Feb 2021, 01:13 PM IST

कोटा. जेईई मेन फ रवरी के तहत बीई बीटेक के लिए गुरुवार को दूसरे दिन की परीक्षा हुई। बुधवार की अपेक्षा गुरुवार का पेपर ज्यादा लेन्दी व कैलकुलेटिव रहा। दूसरे दिन भी पेपर में सवालों के उत्तर को राउण्ड ऑफ करने को कहा गया था। फि जिक्स व मैथ्स के कुछ सवालों में न्यूमरेटर के रूप में उत्तर दर्शाने को कहा गया था।

कैमिस्ट्री

विद्यार्थियों के फ ीडबैक के अनुसार, पेपर पहले दिन की तरह पूर्णतया एनसीईआरटी बेस्ड था। फि जिकल कैमिस्ट्री में अधिकांश सवाल न्यूमेरिकल में ही दिए गए थे। 20 आब्जेक्टिव में ऑर्गेनिक व इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री ज्यादा रही। सुबह शाम की पारी में न्यूमेरिकल में सात-सात प्रश्न फि जिकल कैमिस्ट्री से थे। हाइपो व डाइक्रोमेट के एक सवाल में वॉल्यूम पूछा गया था। जिसमें कैलकुलेशन लम्बी होने से विद्यार्थियों का समय ज्यादा खर्च हुआ।

फि जिक्स

फि जिक्स के पेपर में एक-दो लेन्दी सवालों को छोड़कर शेष समान्यत स्टेण्डर्ड सवाल ही थे। पेपर में 12वीं कक्षा के सिलेबस का वेटेज 11वीं कक्षा के सिलेबस की अपेक्षा ज्यादा था। फ ॉर्मूला बेस्ड प्रश्न हमेशा की तरह लगभग 50 प्रतिशत थे। शाम की पारी का पेपर आसान था, लेकिन रोटेशनल मोशन के एक प्रश्न में विकल्पों को लेकर संदेह है। इसी प्रकार सेमीकंडक्टर का एक प्रश्न तथ्यों पर आधारित था जोकि एनसीईआरटी सिलेबस में नहीं है।

मैथ्स

मैथ्स का कैलकुलेशन की वजह से विद्यार्थियों को लेन्दी लगा। ऐसे में विद्यार्थियों का ज्यादा समय मैथ्स के पेपर में ही खर्च हुआ। मैथ्स के पेपर में ओवरऑल सिलेबस के सभी टॉपिक्स से प्रश्न पूछे गए थे।

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned