जेईई मेन जनवरी 2020 : जल्द जारी हो सकते हैं परीक्षा परिणाम,सैकड़ों विद्यार्थियों ने दर्ज करवाई आपत्तियां

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन जनवरी, जिसमें इस वर्ष 9 लाख 34 हजार 828 विद्यार्थी शामिल हुए। एनटीए द्वारा करवाई गई इस ऑनलाइन परीक्षा की पारदर्शिता दिखाते हुए समस्त 8 शिफ्टों के प्रश्नपत्र विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस एवं आंसर की 13 जनवरी को जारी कर दिए गए।

साथ ही विद्यार्थियों को जारी की गई आंसर की को चैलेंज करने का अवसर भी दिया गया। विद्यार्थियों को आंसर की चैलेंज करने के लिए मात्र दो दिन का समय दिया गया। अंतिम दिन सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थियों ने एनटीए द्वारा जारी की गई आंसर की के उत्तरों पर आपत्तियां दर्ज करवाई।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि गत वर्ष भी आंसर की चैलेंज के लिए दी गई नीयत तिथि के 3 या 4 दिन बाद ही जेईई मेन जनवरी का एनटीए स्कोर 7 डेसीमल पर्सेन्टाइल के रूप में जारी कर दिया गया था। इस वर्ष भी आंसर की चैलेंज करने का समय पूरा होने के बाद अब परिणाम जल्द ही जारी होने की संभावनाएं हैं, जबकि एनटीए द्वारा जनवरी जेईई मेन का परिणाम 31 जनवरी को आना प्रस्तावित है।

विद्यार्थियों का एनटीए स्कोर उनकी स्वयं की परीक्षा शिफ्ट में बैठने वाले कुल विद्यार्थियों की संख्या के अनुरुप ही निकाला जाएगा। जारी किए गए परिणाम में विद्यार्थियों का कुल एनटीए स्कोर के साथ-साथ प्रत्येक विषय फि जिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स का अलग-अलग एनटीए स्कोर भी 7 डेसीमल पर्सेन्टाइल तक जारी किया जाएगा। परिणाम के उपरान्त विद्यार्थियों के पास अप्रेल जेईई मेन परीक्षा देने का विकल्प उपलब्ध रहेगा, जिसका रजिस्ट्रेशन 7 फ रवरी से 7 मार्च के मध्य करवाया जाएगा।

Show More
Suraksha Rajora
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned