जेईई मेन-2020 : कहां होगा परीक्षा केन्द्र अब चलेगा पता, कल जारी होंगे प्रवेश पत्र....

परीक्षा से आधा घंटे पहले तक ही दिया जाएगा प्रवेश

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-जनवरी 6 से 11 जनवरी के मध्य दो शिफ्टों में देश के 224 एवं विदेश के 9 शहरों में करवाई जाएगी। जिसमें 9 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होने की संभावना है। परीक्षा के प्रवेश पत्र 6 दिसम्बर को जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्रों के माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा का समय एवं परीक्षा केन्द्र जान सकेंगे।

Read more : सरपंच का फेसबुक अकाउंट हो गया हैक, फोन की घंटी बजी और उड़ गए होश...

जानकारी के अनुसार विद्यार्थी परीक्षा प्रारंभ होने से दो घंटे पूर्व रिपोर्ट कर सकता है, साथ ही परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पहले परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश रोक दिया जाएगा। परीक्षा का परिणाम 31 जनवरी को जारी किया जाएगा।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि परीक्षा छह दिन में सपन्न करवाई जानी है। ऐसे में गत वर्ष के अनुरूप बीई-बीटेक परीक्षा 5 दिन में 10 शिफ्टों में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 एवं 2.30 से शाम 5.30 बजे के मध्य तथा बी-आर्क एवं बी-प्लानिंग परीक्षा एक दिन में दो शिफ्ट में होने की संभावना है। यदि विद्यार्थी बी-आर्क व बी-प्लानिंग दोनों के लिए आवेदन करता है तो उसे परीक्षा के लिए 3 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा का समय 2.30 बजे से 6 बजे तक रहेगा।

Read more : पांच दरिंदों ने दलित नाबालिग से किया बलात्कार, गर्भवती होने की आशंका...

आहूजा के अनुसार विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट पर नए पैटर्न के अनुरूप मॉक टेस्ट का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि इस वर्ष पहली बार 60 प्रश्न मल्टीपल च्वाइस क्यूशन्स के साथ 15 प्रश्न न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड पूछे जाना प्रस्तावित है। पेपर की मार्किंग स्कीम में भी बदलाव कर 300 नम्बर का किया जा चुका है। अभी तक जेईई मेन वेबसाइट पर पुराने पैटर्न में ही मॉक टेस्ट उपलब्ध है, जबकि परीक्षा में एक माह का समय ही शेष बचा है।

Dhirendra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned