जेईई मेन: अप्रेल आवेदन का अंतिम मौका आज

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन फ रवरी व मार्च में दो सेशन में परीक्षाएं हो चुकी हैं। इस परीक्षा का तीसरा सेशन 27 से 30 अप्रेल के मध्य कराया जाएगा।

 

By: Abhishek Gupta

Published: 03 Apr 2021, 05:43 PM IST

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन फ रवरी व मार्च में दो सेशन में परीक्षाएं हो चुकी हैं। इस परीक्षा का तीसरा सेशन 27 से 30 अप्रेल के मध्य कराया जाएगा। अप्रेल माह में यह परीक्षा आठ शिफ्टों में देश-विदेश के 334 परीक्षा शहरों में सिर्फ बीई बीटेक के लिए आयोजित होगी। अप्रेल सेशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि रविवार है। सोमवार 5 अप्रेल रात 11.50 तक आवेदन का शुल्क जमा करवाया जा सकता है।

एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि पूर्व में बड़ी संख्या में ऐसे विद्यार्थी हैं जिन्होंने चारों सेशन के लिए एप्लाई किया है। इसके अतिरिक्त अप्रेल सेशन के लिए 45 हजार से ज्यादा नए विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। जिन्होंने पूर्व में फ रवरी व मार्च के लिए आवेदन ही नहीं किया और अब सीधे अप्रेल के लिए परीक्षा देने के इच्छुक हैं। ऐसे में अप्रेल परीक्षा में भी फ रवरी मार्च की भांति लाखों की संख्या में विद्यार्थी परीक्षा देंगे। ऐसे विद्यार्थी जो इस वर्ष 12वीं बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं, इनके लिए फ रवरी-मार्च के उपरान्त अप्रेल परीक्षा अपने एनटीए स्कोर को बढ़ाने के लिए एक सुनहरा अवसर है, क्योंकि इसके बाद मई सेशन की परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा भी देनी होगी और वे जेईई मेन पर पूरा फ ोकस नहीं कर पाएंगे।

फ रवरी व मार्च की परीक्षाएं देने के अनुभव के आधार पर स्टूडेंट्स स्वयं को और अधिक अंकों के लिए तैयार कर अप्रेल परीक्षा का लाभ ले सकते हैं। मई सेशन की परीक्षा में उन्हें अपनी 12वीं बोर्ड परीक्षा पर भी पूरा फ ोकस करना होगा। अप्रेल परीक्षा के प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned