जेईई मेन के पहले प्रश्न पत्र का परिणाम घोषित, टॉप 15 में राजस्थान के दो छात्र

एनटीए ने बीई और बीटेक दाखिलों के लिए आयोजित परीक्षा का परसेंटाइल किया घोषित, 100 परसेंटाइल हासिल करने वाले नेशनल और स्टेट टॉपर्स की लिस्ट की जारी

By: Suraksha Rajora

Published: 19 Jan 2019, 04:37 PM IST

कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन जनवरी 2019 सेशन के प्रथम प्रश्न पत्र का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया। बीई व बीटेक में दाखिलों के लिए पेपर-1 में 9,29,198 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 8,74,469 कैंडिडेट परीक्षा में शामिल हुए। एनटीए की ओर से पहली बार आयोजित करवाई गई इस परीक्षा में 15 छात्रों ने 100 परसेंटाइल हासिल किए है। जिनमें से दो छात्र राजस्थान से हैं। जबकि अधिकांश तेलंगाना से है।

 

Read More: यहां किंग फिशर है तो हीरोन भी, वुड सेंड पाइपर की तो बात ही अलग..

 

एनटीए ने देशभर में पहली बार जेईई मेन परीक्षा दो सत्रों में जनवरी व जुलार्ई में आयोजित करने का फैसला लिया था। जनवरी सत्र के लिए 8 से 12 जनवरी के बीच देश के 264 शहरों में यह परीक्षा आयोजित की गई थी। इंजीनियरिंग और आर्किटेक्ट में दाखिले के लिए अलग-अलग प्रथम व द्वितीय प्रश्न पत्र तैयार किए गए थे। जिसमें से पेपर-1 का परिणाम 31 जनवरी को घोषित करने की एनटीए ने सूचना दी थी, लेकिन तय समय 12 दिन पहले ही रिजल्ट जारी कर दिया गया।

 

कॉमन रैंक के बाद मिलेगा दाखिला

 

एनटीए ने भले ही पहले चरण का परिणाम घोषित कर दिया हो, लेकिन देश के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में 6 से 20 अप्रैल के बीच दोबारा आयोजित होने वाली दूसरे सत्र की परीक्षा के बाद ही छात्रों को दाखिला मिल सकेगा। दोनों परीक्षाओं के औसत परसेंटाइल के आधार पर कॉमन रैंक तैयार की जाएगी। जिसके आधार पर जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स का फैसला हो सकेगा।

 

- जारी की टॉपर्स लिस्ट


जनवरी सत्र की परीक्षा का परिणाम जारी करने के साथ एनटीए ने ओवर ऑल टॉपर्स व स्टेट टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर दी है। जिसके मुताबिक 15 छात्रों ने 100 में से 100 परसेंटाइल हासिल किए है। राजस्थान के संबित बहरान ने 5वां स्थान और राजस्थान के ही शुभांकर गंभीर ने 11वां स्थान हासिल किया है। जबकि अधिकांश छात्र तेलंगाना के बताए जा रहे है। इस बार परीक्षा परिणाम ऑनलाइन चेक करना होगा।

 

19 मई को जेईई एडवांस

 

इसके साथ ही जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख का भी ऐलान हो गया है। 19 मई, 2019 को जेईई एडंवास परीक्षा होगी। इस बार आईआईटी रूड़की परीक्षा का आयोजन करवाएगा। इसके लिए जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक साइट पर परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पहला पेपर सुबह नौ बजे से 12 बजे के बीच होगा। जबकि दूसरा पेपर 2 बजे से 5 बजे तक होगा। जेईई मेन के जनवरी और अप्रैल सत्र के प्रदर्शन अनुसार सारे उम्मीदवारों की कॉमन मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी, जिसके आधार पर जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों पर फैसला होगा। 2018 में 1.55 लाख छात्रों ने जेईई एडवांस की परीक्षा दी थी, जिसमें 18,138 छात्र पास हुए थे।

 

- सात डेसिमल तक गई परसेंटाइल

 

एकेडमिक एक्सपर्ट मनीष सिंह ने बताया कि इस बार परीक्षा का परिणाम परसेंटाइल में जारी किया गया है, जो सात डेसिमल तक गई है। यह पर्सेन्टाइल एक सेशन में कुल बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या और उस सेशन में अधिकतम अंक के आधार पर जारी की गई है। पर्सेन्टाइल का यह नियम विद्यार्थियों के कुल औसत प्राप्तांकों पर भी लागू होगा और उसी के अनुसार मैथ्स, फिजिक्स और कैमेस्ट्री के प्राप्तांकों पर भी लगेगा। ऑल इंडिया रैंक बनाने के लिए सबसे पहले विद्यार्थियों के कुल प्राप्तांकों की औसत पर्सेन्टाइल ली जाएगी।

 

Read More: जापान अमरीका के परमाणु वैज्ञानिक बोले, काम काएगा राजस्थान का तजुर्बा

 

यदि दो विद्यार्थियों की औसतन पर्सेन्टाइल समान आती है तो सर्वप्रथम दोनों विद्यार्थियों की मैथेमेटिक्स के अंकों के अनुरूप निकाली गई पर्सेन्टाइल, इसके बाद फिजिक्स और अंत में कैमेस्ट्री के अंकों के पर्सेन्टाइल के आधार पर परिणाम जारी किया जाएगा। यदि ये स्थिति भी समान होती है तो अधिक आयु के आधार पर ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी।
जेईई मेन ऑनलाइन परीक्षा के हर सेशन में ये पर्सेन्टाइल नियम लागू किया गया है और सभी सेशन में बैठने वाले विद्यार्थियों की पर्सेन्टाइल स्कोर को मर्ज कर नॉर्मलाइज किया जाएगा। नार्मलाइज पर्सेन्टाइल स्कोर के आधार पर ही विद्यार्थियों की ऑल इंडिया रैंक बनेगी, जिसे एनटीए अप्रेल में होने वाली दूसरे सत्र की परीक्षा के बाद 30 अप्रेल को जारी करेगा।

 

Suraksha Rajora
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned