जेईई मैन 2020 : ओरिजनल आईडी दिखाकर ही मिलेगा प्रवेश

एनटीए की ओर से जारी की गई एडवाइजरी

By: shailendra tiwari

Updated: 03 Jan 2020, 11:46 PM IST

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैन 6 से 9 जनवरी के मध्य आयोजित होने जा रही है। इसमें 9 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों के शामिल होने की संभावना है। यह परीक्षा 6 जनवरी को बीआर्क के लिए एवं 7 से 9 जनवरी को बीई-बीटेक के लिए दो शिफ्टों में 9.30 से 12.30 एवं दोपहर 2.30 से 5.30 के मध्य होगी।


कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मैन एनटीए की ओर से विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र आवश्यक दिशा निर्देशों के साथ जारी कर दिए गए हैं। हाल ही जेईई मैन एनटीए द्वारा विद्यार्थियों के लिए अलग से आवश्यक एडवाइजरी भी जारी की गई है।

इसके अनुसार प्रवेश पत्र पर दिए गए दिशा निर्देशों में से पांच बातों पर ध्यान देने को कहा गया है। इसमें रिपोर्टिंग सेंटर का टाइम, प्रवेश द्वार बंद होने का समय, परीक्षा तिथि, परीक्षा का समय एवं शिफ्ट तथा परीक्षा का स्थान शमिल है। विद्यार्थी को एक दिन पूर्व अपने परीक्षा केन्द्र को देखने की सलाह दी गई है। विद्यार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने से दो घंटे पूर्व रिपोर्ट करने की भी सलाह दी गई है। साथ ही, परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटे पहले परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश रोक दिए जाएंगे।

विद्यार्थियों को आवश्यक रूप से आवेदन के दौरान लगाए गए फोटोग्राफ के साथ एक और ओरिजनल आईडी प्रमाण जैसे की पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड, राशन कार्ड में से किसी भी एक फोटो आईडी प्रमाण लाने के निर्देश दिए गए हैं। आईडी प्रमाण के तौर पर स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी एवं कोचिंग संस्थान की आईडी मान्य नहीं होगी और न ही आईडी की छाया प्रति एवं मोबाइल रिकॉर्डेड आईडी मान्य होगी। शारीरिक विकलांग विद्यार्थियों को अपने साथ आवश्यक रूप से विकलांगता प्रमाण पत्र ले जाना होगा।

विद्यार्थियों को परीक्षा हाल में इलेक्ट्रोनिक डिवाइसेज ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। विद्यार्थियों को परीक्षा हाल में ही पेन, पेंसिल व रफ कार्य करने के लिए शीट दी जाएगी। विद्यार्थी दी गई शीट पर अपना नाम, रोल नम्बर लिखकर ही उपयोग कर सकेगा। अंत में परीक्षा समाप्त होने पर यह शीट परीक्षक को पुन: लौटानी होगी। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी का फोटो, हस्ताक्षर एवं बाएं अंगूठे के निशान अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा। विद्यार्थी परीक्षा प्रारंभ होने से पहले अपनी सीट ग्रहण कर दिए गए कम्प्यूटर पर लॉगिन कर परीक्षा से संबंधित निर्देश पढ़ सकता है।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned