scriptVideo: पैरों तले रौंदकर मिट्टी में मिलाया दशानन का अहंकार | Jethi society makes Ravan of soil in Kota | Patrika News

Video: पैरों तले रौंदकर मिट्टी में मिलाया दशानन का अहंकार

locationकोटाPublished: Oct 25, 2020 07:28:22 pm

Submitted by:

Haboo Lal Sharma

कोटा में जेठी समाज ने रविवार को विजया दशमी पर्व हर्षोल्लास से मनाया। उन्होंंने शहर की अनूठी परम्परा का निर्वाह करते हुए पैरों तले रौंदकर रावण के अहम को तोड़ा। कोटा में जेठी समाज की अनूठी परम्परा है, इसके तहत समाज के लोग समाज के अखाड़ों पर वर्षों से मिट्टी का रावण बनाकर उसे पैरों से रौंदते हैं।

जेठी समाज निभा रहा पुरखों की परम्परा

Video: पैरों तले रौंदकर मिट्टी में मिलाया दशानन का अहंकार

कोटा. जेठी समाज ने रविवार को विजया दशमी पर्व हर्षोल्लास से मनाया। उन्होंंने शहर की अनूठी परम्परा का निर्वाह करते हुए पैरों तले रौंदकर रावण के अहम को तोड़ा। कोटा में जेठी समाज की अनूठी परम्परा है, इसके तहत समाज के लोग समाज के अखाड़ों पर वर्षों से मिट्टी का रावण बनाकर उसे पैरों से रौंदते हैं।
यह भी पढ़ें
Video: यहां मिट्टी का रावण बनाकर पैरों से रौंदते हैं

इसी के चलते किशोरपुरा व नांता स्थित समाज के अखाड़ों पर रावण के वध की परम्परा निभाई गई। हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण इस बार हमेशा की तरह लोगों की उपस्थिति कम रही, लेकिन उत्साह पूरा नजर नजर आया। समाज के लोग अखाड़ा संरक्षक सोहन जेठी व जेठियान समाज पंचायत समिति के अध्यक्ष आशीष जेठी की मौजूदगी में निर्धारित समय पर अखाड़े में पहुंचे व देवी तथा बाद में रावण का पूजन कियाए बद मेंं रावण को युद्ध के लिए ललकारते हुए कुछ ही देर में पैरों तले रावण के अहम को रौंद दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो