scriptJIPMER MBBS 2019: मेडिकल प्रवेश परीक्षा “जिपमेर” 2 जून को, देश मे 120 शहरों में होगी… इन बातों का खास ध्यान रखें विद्यार्थी | JIPMER MBBS 2019: Medical entrance exam "JIPMER" on June 2 | Patrika News

JIPMER MBBS 2019: मेडिकल प्रवेश परीक्षा “जिपमेर” 2 जून को, देश मे 120 शहरों में होगी… इन बातों का खास ध्यान रखें विद्यार्थी

locationकोटाPublished: May 31, 2019 08:19:10 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

JIPMER MBBS 2019 प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित..

JIPMER MBBS 2019: Medical entrance exam "JIPMER" on June 2

JIPMER MBBS 2019: मेडिकल प्रवेश परीक्षा “जिपमेर” 2 जून को, देश मे 120 शहरों में होगी… इन बातों का खास ध्यान रखें विद्यार्थी

मेडिकल प्रवेश परीक्षा जिपमेर कल रविवार 2 जून 2019 को दो पारियों में.. देश के 120 शहरों में परीक्षा केंद्र, राजस्थान में जयपुर,जोधपुर एवं उदयपुर परीक्षा केंद्र ।कोटा परीक्षा केंद्र नहीं । परीक्षा समय से 2 घंटे पूर्व रिपोर्ट करना होगा । परीक्षा समय से 45 मिनट पूर्व प्रवेश निषेध ।
कोटा. देश की प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा JIPMER (जिपमेर) 2019 का 2 जून 2019 को दो पारियों में आयोजित किया जाएगा। प्रथम पारी का आयोजन प्राप्त 10:00 से 12:30 के मध्य तथा द्वितीय पारी का आयोजन दोपहर 3:00 से 5:30 के मध्य होगा। परीक्षा के आयोजन के लिए संपूर्ण देश के 120 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
राजस्थान जयपुर,जोधपुर एवं उदयपुर को मिलाकर कुल 3 परीक्षा केंद्र है। कोटा परीक्षा केंद्र नहीं है। विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा समय से 2 घंटे पूर्व रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा समय से 45 मिनट पूर्व एंट्री बंद कर दी जाएगी। विद्यार्थी को अपने साथ हॉल टिकट की मूल प्रति तथा मानक फोटो आईडी कार्ड ले जाना होगा। फोटो आईडी कार्ड के लिए विद्यार्थी आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, फोटो सहित बैंक पासबुक इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं।
कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि मेडिकल प्रवेश के लिए देश में एम्स,नीट तथा जिपमेर को मिलाकर कुल तीन परीक्षाएं ही आयोजित की जाती है। नीट तथा एम्स का आयोजन हो चुका है। उपरोक्त तीनों परीक्षाओं के परिणामों के आधार पर ही देश के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस एवं बीडीएस की सीटों पर प्रवेश दिया जाता है।

देव शर्मा ने बताया कि जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रैजुएट मेडिकल एजुकेशन एवं रिसर्च जिसे जिपमेर के नाम से जाना जाता है राष्ट्रीय महत्व का मेडिकल संस्थान है। पुडुचेरी में उपस्थित इस मेडिकल संस्थान में एमबीबीएस के लिए कुल 200 सीटें उपलब्ध है। 150 सीटें पांडिचेरी कैंपस में तथा 50 सीटें कराई कल कैंपस में उपलब्ध है।
जिपमेर : एकमात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा जो सिर्फ अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जाती है

परीक्षा समय अवधि 2 घंटे 30 मिनट 200 प्रश्न नेगेटिव मार्किंग +4/-1

जिप्मेर 2019 एकमात्र ऐसी मेडिकल प्रवेश परीक्षा है जो मात्र अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जाती है। देव शर्मा ने बताया कि एम्स का आयोजन अंग्रेजी एवं हिंदी दोनों माध्यमों में किया जाता है। जबकि नीट का आयोजन उर्दू, अंग्रेजी एवं हिंदी सहित कुल 11 भाषाओं में होता है।
मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में यह प्रवेश परीक्षा न्यूनतम अवधि में आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा है। एक और एम्स में जहां 200 प्रश्नों के हल हेतु विद्यार्थी को 3 घंटे 30 मिनट उपलब्ध होते हैं उसके स्थान पर जिपमेर में 200 प्रश्नों के लिए मात्र 2 घंटे 30 मिनट का समय ही उपलब्ध होता है। इस प्रवेश परीक्षा में फिजिक्स,केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी प्रत्येक से 60 प्रश्न पूछे जाते हैं। 10 प्रश्न अंग्रेजी भाषा से तथा 10 प्रश्न तार्किक क्षमता एवं संख्यात्मक विश्लेषण से पूछे जाते है
अंग्रेजी भाषा पर पूछे गए 10 प्रश्नों का भी विशेष ध्यान रखें विद्यार्थी क्योंकि परिणाम टाई होने की स्थिति में इन्हें प्राथमिकता दी जाएगी

देव शर्मा ने बताया कि जिप्मेर-2019 एक अनूठी मेडिकल प्रवेश परीक्षा है। प्रवेश परीक्षा के परिणाम की मेरिट लिस्ट परसेंटाइल के आधार पर जारी की जाती है। यदि दो या दो से अधिक विद्यार्थियों में टाई की स्थिति आती है तो सर्वोच्च प्राथमिकता कम कम ऋणत्मक अंको को दी जाती है। तत्पश्चात बायोलॉजी के परसेंटाइल को फिर फिजिक्स के परसेंटाइल को।
तत्पश्चात आश्चर्यजनक रूप से अंग्रेजी भाषा के अंकों को प्राथमिकता दी जाती है अतः विद्यार्थियों से आग्रह है कि अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों का ध्यान रखें। अंग्रेजी के पश्चात तर्कशक्ति के प्रश्नों को प्राथमिकता तथा अंतिम प्राथमिकता उम्र को देकर परिणाम जारी कर दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो