scriptjosaa counseling: एआईआर 9,13,379  रैंक वाले छात्र एवं 10,94,961  रैंक वाली छात्रा को मिली एनआईटी | josa | Patrika News
कोटा

josaa counseling: एआईआर 9,13,379  रैंक वाले छात्र एवं 10,94,961  रैंक वाली छात्रा को मिली एनआईटी

देश की आईआईटी, एनआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग चल रही है, स्टूडेंट्स दूसरे राउण्ड के सीट आवंटन के बाद ऑनलाइन रिपोर्टिंग 2 जुलाई शाम 5 बजे तक कर सकते हैं।

कोटाJun 28, 2024 / 05:51 pm

Abhishek Gupta

jossa

देश की आईआईटी, एनआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग चल रही है, स्टूडेंट्स दूसरे राउण्ड के सीट आवंटन के बाद ऑनलाइन रिपोर्टिंग 2 जुलाई शाम 5 बजे तक कर सकते हैं।

देश की आईआईटी, एनआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग चल रही है। स्टूडेंट्स दूसरे राउण्ड के सीट आवंटन के बाद ऑनलाइन रिपोर्टिंग 2 जुलाई शाम 5 बजे तक कर सकते हैं। विद्यार्थी जिनकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स में कमी पाई जाएगी। उन्हें 3 जुलाई शाम 5 बजे तक आई क़्वेरी का रेस्पॉन्स देना होगा अन्यथा उनकी सीट निरस्त कर दी जाएगी। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जोसा काउंसलिंग के दूसरे राउंड के सीट आवंटन में जेण्डर न्यूट्रल पूल कोटे से 9 लाख 13 हजार 379 रैंक वाले छात्र को ओपन कैटेगरी में एनआईटी सिक्किम में होम स्टेट कोटे से सिविल ब्रांच आवंटित मिली है। साथ ही जेण्डर न्यूट्रल पूल कोटे से आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 15 हजार 955 रही जोकि आईआईटी धारवाड़ की इंट्राडीसिप्लनरी साइंस पंचवर्षीय ब्रांच की है। वहीं, दूसरी ओर फीमेल पूल कोटे से सुपर न्यूमरेरी सीटें मिलाकर 10 लाख 94 हजार 961 रैंक वाली छात्रा को ओपन कैटेगरी में एनआईटी सिक्किम में होम स्टेट कोटे से सिविल ब्रांच मिली है। फीमेल पूल कोटे से आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 24 हजार 420 रही, जोकि धारवाड़ की इंट्राडीसिप्लनरी साइंस पंचवर्षीय ब्रांच की है।
ड्यूल वैरिफिकेशन
एक्सपर्ट आहूजा के अनुसार ऐसे विद्यार्थी जिन्हें द्वितीय राउण्ड में आईआईटी से एनआईटी एवं एनआईटी से आईआईटी सीट का आवंटन हुआ है, उनके पहले राउण्ड सीट आवंटन में अपलोड किए गए दस्तावेजों को नए आवंटित सिस्टम से दोबारा सत्यापन किया जा रहा है। उसके बाद ही इनकी नई आवंटित सीट कन्फर्म की जाएगी। इसके विपरीत जिन विद्यार्थियों को पूर्व में सीट का आवंटन हो चुका है और फ्लॉट व स्लाइड का विकल्प चुना है, उन्हें दूसरे राउण्ड में आईआईटी से आईआईटी एवं एनआईटी से एनआईटी सीट का आवंटन हुआ है और उनके पूर्व में सत्यापित डॉक्यूमेंट्स के आधार पर नई सीट कन्फर्म की गई है। ये सभी विद्यार्थी अपनी पहले राउण्ड में आवंटित सीट को नई सीट आवंटित होने पर कोई क्लेम नहीं कर सकेंगे। इन सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में दोबारा डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने की आवश्यकता भी नहीं है। विद्यार्थी प्रत्येक राउण्ड काउंसलिंग में फ्लॉट विकल्प को स्लाइड व फ्रीज में एवं स्लाइड विकल्प को फ्रीज में बदलकर आगे की काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।

Hindi News/ Kota / josaa counseling: एआईआर 9,13,379  रैंक वाले छात्र एवं 10,94,961  रैंक वाली छात्रा को मिली एनआईटी

ट्रेंडिंग वीडियो