script

आगमन-प्रस्थान की जानकारी सही देने की मशक्कत

locationकोटाPublished: Jun 20, 2018 09:47:19 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

ट्रैन सिग्नल रजिस्टर के कम्प्यूटरीकरण प्रोजेक्ट को मंजूरी

railway

railway

कोटा. रेलवे बोर्ड की सख्ती के बाद अब रेल प्रशासन ने ट्रेनों की लेटलतीफी को दुरुस्त करने की दिशा में प्रयास करने शुरू कर दिए हैं। बोर्ड ने ट्रेनों की लेटलतीफी से अधिकारियों की पदोन्नति से जोडऩे का संकेत दिया तभी से मशक्कत तेज हो गई। अभी कम्प्यूटर के माध्यम से ट्रेनों का समय अपडेट किया जा रहा है। जिसमें गाडिय़ों का समय हर रेलवे के मंडल स्थित कंट्रोल ऑफि स में कंट्रोलर फीड करते हैं। कंट्रोलर गाडिय़ों के स्टेशन पर पहुंचने और प्रस्थान करने का समय जानने के लिए स्टेशन मास्टर से संपर्क में रहते हैं। इससे रीयल टाइम पर अपडेट नहीं होता। इसलिए रेलवे बोर्ड ने ट्रैन सिग्नल रजिस्टर के कम्प्यूटरीकरण के कार्य को मंजूरी दी है। जिसके तहत स्टेशन मास्टर स्वयं ही कम्प्यूटर पर ट्रेनों के आगमन एवं प्रस्थान का समय प्रविष्ठि कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

सोने के माफिक नकदी उपज माने जाने वाले लहसुन ने लीं कई अन्नदाताओं की जान

कोटा मंडल के 62 स्टेशनों पर, जबलपुर मंडल के 6 स्टेशन पर एवं भोपाल मंडल के 5 स्टेशनों से समय लेकर अपडेट किया जाता है। इस कार्य के लिए रेलवे में उपलब्ध नेटवर्क की कनेक्टीविटी को सभी संबंधित स्टेशनों पर पहुंचाया जा रहा है। सिग्नल एवं दूरसंचार विभाग की ओर से नेटवर्क कनेक्टीविटी को कोटा मंडल में कोटा जंक्शन, डकनिया तलाब, कंवलपुरा, भवानीमंडी, रावंठा रोड, घाट का बराना, लबान, लाखेरी, इन्द्रगढ़ सुमेरगंजमंडी, आमली, केशोराय पाटन, अरनेठा, कॉपरेन, रवांजना डूंगर, गरोठ, हिन्डौन, श्रीमहावीरजी, गंगापुर सिटी, अलनिया, दरा, मखौली, रामगंजमंडी, झालावाड़ रोड, गुर्ला, कुशतला, नारायणपुर टटवाड़ा, लालपुर उमरी, धुंआखेड़ी, कुटलासी, छोटी उदई, बयाना, डुमरिया, फ तेहसिंहपुरा, सवाई माधोपुर, धोरमुई जघीना, रणथम्भोर, मखौली, मलारना, निमोदा, दाढ़देवी तक पहुंचा दिया है। अब इन स्टेशनों पर समय अपडेट होने से आगामी स्टेशनों पर भी समय की सही जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी।
यह भी पढ़ें
डिग्री तो दूर राजस्थान की एक ऐसी यूनिवर्सिटी जो नहीं बाट पा रही सर्टिफिकेट


टीएसआर के कम्प्यूटरीकरण से टे्रनों आवागमन के संबध में प्राप्त जानकारी की प्रमाणिकता बढ़ेगी। जिससे यात्रियों को भी ट्रेनों के संबध में पूरी तरह से सही जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

-गुंजन गुप्ता, सीपीआरओ, पमरे

ट्रेंडिंग वीडियो