scriptसिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अब लोकसभा से एक स्वर में उठेगी आवाज | koksabha speaker call special session on single use plastic ban | Patrika News
कोटा

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अब लोकसभा से एक स्वर में उठेगी आवाज

लोकसभा स्पीकर ने विशेष सत्र के लिए किया आह्वान

कोटाNov 22, 2019 / 08:40 pm

Rajesh Tripathi

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अब लोकसभा से एक स्वर में उठेगी आवाज

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अब लोकसभा से एक स्वर में उठेगी आवाज


कोटा। राजस्थान पत्रिका की सिंगल यूज पॉलीथिन व प्लास्टिक के इस्तेमाल नहीं करने की मुहिम की गूंज शिक्षा नगरी के बाद संसद तक पहुंच गई है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को सदन में प्रदूषण जैसी गंभीर समस्या से निपटने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह प्रतिबंध करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देश की संसद 130 करोड़ भारतीयों की आशाओं का केन्द्र है। हम सबको मिलकर एक विशेष सत्र के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने के लिए सामूहिक प्रयास करने चाहिए। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बिरला की बात का समर्थन करते हुए विशेष सत्र के लिए हामी भरी।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने पिछले दिनों कोटा प्रवास के दौरान पत्रिका के दशहरा मेले के पॉलीथिन मुक्त आयोजित करने के पोस्टर का विमोचन करते हुए पत्रिका के प्रयासों की सराहना की थी। बिरला ने कहा था कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं करने की लोगों को जागरुक करने के प्रयास अच्छे है ,इसके सार्थक और दूरगामी परिणाम आएंगे। बिरला की पहल पर जीएमए के अध्यक्ष राकेश जैन व उनकी टीम ने शहर के बाजारों में कपड़े के थैले तैयार कर निशुल्क वितरित किए थे। सर्राफा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल ने बताया कि सर्राफा व्यवसायी भी इस मुहिम से जुड गए हैं। सर्राफा बाजार को पॉलीथिन मुक्त किया जा रहा है। इसके लिए कपड़े के थैले तैयार कर ग्राहकों को निशुल्क वितरित किए गए थे। सालासर समिति के संस्थापक अध्यक्ष पवन अग्रवाल ने खाटूश्याम महोत्सव में पांच हजार कपड़े के थैले तैयार कर प्रसादी वितरण किया गया था। शहर में अन्नकूट महोत्सव भी पॉलीथिन मुक्त आयोजित किए गए।
खट्टर ने की लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के दिल्ली स्थित निवास पर शिष्टाचार भेंट की। मुलाकात के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ने खट्टर को पुन: मुख्यमंत्री बनने पर शुभकामनाएं दी। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने हरियाणा से जुड़े हुए एवं विभिन्न समसामायिक विषयों पर चर्चा की।

Home / Kota / सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अब लोकसभा से एक स्वर में उठेगी आवाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो