कोटा में 22 जनों की नेगेटिव आई रिपोर्ट, 323 होम क्वारेंटाइन में

अब तक जिले में 6 लाख 18 हजार 195 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

By: Jaggo Chand Singh

Published: 30 Mar 2020, 01:21 AM IST

कोटा. सीएमएचओ डॉ. तंवर ने बताया कि रविवार को कोरोना जांच के 23 सेम्पल में से 22 सेम्पल की रिपोर्ट निगेटिव रही, जबकि 1 सेम्पल के खराब होने के कारण वापस जांच के लिए भेजा गया। 323 व्यक्ति होम क्वारेंटाइन में, जबकि 24 को एमबीएस चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया। रविवार को 82 जनों की स्क्रीनिंग की गई। 1651 आईएलआई के मरीज व 1900 हाई रिस्क गु्रप के पाए गए। अब तक जिले में 6 लाख 18 हजार 195 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

जिला नियंत्रण कक्ष में ड्यूटी लगाई
चिकित्सा विभाग के जिला नियंत्रण कक्ष में सुबह डॉ. चेतन शर्मा, दोपहर में डॉ. अभिमन्यु व रात में डॉ. सौरभ शर्मा की ड्यूटी लगाई गई है।

नई पीसीआर मशीन इंस्टॉल, कोरोना सेम्पल की हुई जांच
कोटा. कोटा मेडिकल कॉलेज में नई पीसीआर मशीन को दिल्ली से आए इंजीनियर ने शनिवार को इंस्टॉल कर दिया। उसके बाद रविवार को पहली बार कोरोना सेम्पल की जांच हुई। यहां पहले दिन 23 सेम्पल लगे। माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. घनश्याम सोनी ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में नई पीसीआर मशीन आ चुकी है। इंजीनियर ने उसे इंस्टॉल भी कर दिया। रविवार को स्वाइन फ्लू व कारोना समेत 23 सेम्पल जांच के लिए लगाए। इस मशीन से सेम्पल जांच का दायरा बढ़ जाएगा।

रेलवे सभी टिकटों का पूरा पैसा लौटाएगी, रिफंड करने के लिए बनाई व्यवस्था

गौरतलब है कि नई मशीन के लिए कोटा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना ने प्रयास किए। इसके बाद केन्द्र सरकार ने स्वीकृति दी। 28 लाख की लागत से नई पीसीआर मशीन एमआरएस लैब में कैंसर, ब्लड प्रेशर, लकवा, स्ट्रोक से रिलेटेड रिसर्च में काम आएगी, लेकिन फिलहाल इसे कोरोना सेम्पल की जांच के लिए काम में लिया जा रहा है। इस मशीन में एक बार में 34 सेम्पल लग सकेंगे। ऐसे में पूरे 24 घंटे में चार राउंड में 150 तक टेस्ट किए जा सकेंगे।


पुरानी मशीन से चला रहे थे काम
संभाग मुख्यालय होने के बावजूद कोटा में कोरोना सेम्पल की जांच नहीं हो रही थी। उन सेम्पल्स को जयपुर या झालावाड़ भेजा जा रहा था। इससे मरीजों की रिपोर्ट दूसरे दिन मिल रही थी। ऐसे में कोटा मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने पहल करते हुए बुधवार से पुरानी स्वाइन फ्लू जांच मशीन से ही कोरोना सेम्पल की जांच की सुविधा शुरू की थी। इसमें करीब एक बार में 22 सेम्पल की जांच हो रही थी।

Corona virus
Show More
Jaggo Chand Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned