बड़ी खबर: कोटा एयरपोर्ट के लिए अब मिशन 'ओम-शांति', 12 लाख लोगों का सपना सच करने को एक हुए राजस्थान के दो दिग्गज

Zuber Khan

Updated: 22 Jul 2019, 08:00:00 AM (IST)

Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा. कोटा में नए हवाई अड्डे के लिए आगामी माह में हवाई अड्डा प्राधिकरण और राज्य सरकार (Airport authority & Rajasthan Government ) की संयुक्त टीम निरीक्षण करने आएगी। यह टीम हवाई अड्डे के लिए शंभुपुरा या राज्य सरकार जिस जगह को चिह्नित करेगी उस भूमि का अवलोकन करेगी। जमीन के अनुकूल पाए जाने पर नए हवाई अड्डे ( kota Airport ) के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा। यह जानकारी लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला ने रविवार को कोटा प्रवास के दौरान दी।

Read More: कोटा में बोले लोकसभा स्पीकर- वीरों की भूमि राजस्थान से उठे पर्यावरण संरक्षण की आवाज, देश में सबसे हरा-भरा हो मेरा शहर

उन्होंने कहा, कोटा में नए एयरपोर्ट और हवाई सेवा ( Air services ) की मांग काफी पुरानी है। उम्मीद है जल्द ही कोटा में नए एयरपोर्ट का काम शुरू हो सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसके लिए जमीन चिन्हित करके बताए। सूत्रों के अनुसार जिला प्रशासन के अधिकारी 15 दिन पहले ही शंभुपुरा में हवाई अड्डे के लिए प्रस्तावित जगह देख चुके हैं।

Read More: बिरला कोटा की खान से निकले ऐसे सितारे जो देश ही नहीं दुनिया में शिक्षा नगरी को कर रहे रोशन

जितनी जरूरत होगी उतनी जमीन देंगे

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा, हवाई अड्डे के लिए जितनी जमीन की जरूरत होगी, उतनी जमीन देने के लिए तैयार है। राज्य सरकार जमीन दे सकती है, हवाई अड्डा तो केन्द्र सरकार ही बनाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के सहयोग से ये काम हो सकता है। लोकसभा अध्यक्ष ने दिल्ली बुलाया है और नागरिक उड्डयन मंत्री के साथ मिटिंग कराने की बात कही है।

Read More: राजस्थान का यह सरकारी विभाग जल संरक्षण की अनूठी नजीर पेश कर बचा रहा लाखों लीटर पानी

वर्ष 2011 में उन्होंने हवाई अड्डा प्राधिकरण को पत्र लिखकर शंभुपुरा में नए हवाई अड़्डा बनाने के लिए लिखा, लेकिन इसका जवाब नहीं आया। प्राधिकरण ने मौजूदा हवाई अड्डे को ही ऑपरेशनल बनाने की बात कही। इस पर द्वारिका बावड़ी बस्ती और अन्य अतिक्रमण हटाए गए, लेकिन हवाई सेवा शुरू नहीं हो पाई। अब मौका आया है तो अब यह काम कर लेना चाहिए। धारीवाल ने बिरला से कहा, जब आप मेहनत से इतने बड़े पद पर पहुंचे तो सबसे ज्यादा काम मैं बताऊंगा। हवाई सेवा के लिए पूरा सहयोग करने के लिए तैयार हूं। नगर विकास न्यास ने करीब 750 एकड़ जमीन मास्टर प्लान में चिह्नित की है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned