scriptकॉलेज के फाइनल इयर में शुरू किया स्टार्टअप..मिली 7 मिलियन की फंडिंग | kota based startup zepcross raise 7 MIllion funding | Patrika News

कॉलेज के फाइनल इयर में शुरू किया स्टार्टअप..मिली 7 मिलियन की फंडिंग

locationकोटाPublished: Jan 04, 2019 11:25:32 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

कोटा के युवाओं ने मारी बाजी, मिली 70 लाख रुपए की फंडिंग
 

kota news

कॉलेज लाइब्रेरी मेें शुरू किया स्टार्टअप..मिली 7 मिलियन की फंडिंग

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क कोटा. खुद कमाने और दूसरों को रोजगार देने का हौसला रखने वाले कोटा के युवाओं के लिए नया साल दोहरी खुशी लेकर आया है। शहर के दो युवाओं के स्टार्टअप जेपक्रॉस को आईटी डिपार्टमेंट के वेंचर आई-स्टार्ट की मदद से 70 लाख रुपए की फंडिंग हासिल हुई है। वहीं आई-स्टार्ट और कोटा विवि छात्रों को अपना स्टार्टअप खोलने को प्रेरित करने के लिए जागरूकता एवं एक्सपोजर कार्यक्रम आयोजित करेंगे।
kota news
इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरियां तो बहुत मिली, लेकिन अकेले खाने कमाने की बजाय कोटा के दो युवा रोहन शर्मा और निशांत शर्मा ने दूसरों को भी रोजगार देने का सपना देखा। उन्होंने शुरुआत सोलर बैकपैक बनाने से की, लेकिन काम के दौरान पालिएस्टर वेस्ट से जुड़ी समस्या देश के सामने मुंह बाएं खड़ी देखी तो इस वेस्ट को रिसायकल कर एनवायरमेंड फ्रैंडली व हाई क्वालिटी यूटिलिटी बेस्ड प्रॉडक्ट तैयार करने का इरादा बना लिया। दोनों दोस्तों ने जेपक्रॉस के नाम से स्टार्टअप शुरू किया और स्पोट्र्स, एंडवेंचर और लाइफस्टाइल से जुड़े इनोवेटिव प्रोडक्ट्स मैनुफैक्चर करने लगे। कंपनी के सीईओ रोहन ने बताया कि इस विचार को इतनी सफलता मिली कि उनके स्टार्टअप को स्टार्टअप इस्तानबुल ने महज 4 महीने बाद ही दुनिया के टॉप 100 इनोवेटिव स्टार्टअप्स में शामिल कर लिया। 2019 में 100 से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया कराना कंपनी का लक्ष्य है। अब जेपक्रॉस को आईटी डिपार्टमेंट के वेंचर आई स्टार्ट की मदद से 70 लाख रुपए की फंडिंग मिली है। यह फंडिंग दिल्ली की एक वेंचर कैपटलिस्ट फर्म उन्हें मुहैया करा रही है।
https://twitter.com/istartrajasthan/status/1080757877810360320?ref_src=twsrc%5Etfw
बदलाव की चुनौती
रोहन और निशांत की तरह ही पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार की तलाश में भटकने की बजाय कोटा विवि के छात्र भी अब बदलाव की चुनौती देते नजर आएंगे। विवि का स्किल डवलपमेंट सेंटर अनूठे आइडियाज रखने वाले छात्रों की प्रतिभा को मुकाम देने के लिए आई स्टार्ट के साथ मिलकर चैलेंज फॉर चेंज कायक्रम करने जा रहे है। एसडीसी की कॉर्डिनेटर डॉ. अनुकृति शर्मा ने बताया कि इसके तहत रोजगार सृजित करने के लिए विवि राज्य सरकार के साथ मिलकर छात्रों को स्टार्टअप शुरू करने के लिए जागरूक बनाएगा। साथ ही उनके स्टार्टअप को एक्सपोजर भी देगा।
kota news
मिलेगा दिग्गजों का साथ
डॉ. शर्मा ने बताया कि पहले चरण में स्टार्टअप शुरू करने में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए 5 जनवरी को एसडीसी ने सेमिनार होगी। जिसमें आई स्टार्ट के कोटा मेंटर अवनीश झा छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे। इस दौरान जेपक्रॉस के फाउंडर रोहन और निशांत, एक्सएससीटी के सीईओ प्रीयुषू चौधरी, इंडियन मिस्त्री के सीईओ कपिल अरोड़ा और एटू स्टूडियो के अंशुल मित्तल स्टार्ट अप शुरू करने के रास्ते सुझाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो