त्योहारी सीजन में इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में बूम की उम्मीद

पिछले 17 माह से कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के कारण ठप पड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार आगामी त्योहारी सीजन को लेकर काफी उम्मीद लगाए बैठा है।

By: Haboo Lal Sharma

Published: 14 Sep 2021, 10:31 PM IST

कोटा. पिछले 17 माह से कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के कारण ठप पड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार आगामी त्योहारी सीजन को लेकर काफी उम्मीद लगाए बैठा है। कारोबारियों को बूम आने की आस है। कोरोना के कारण उपजे हालातों व चुनौतियों का सामना करते हुए कारोबारी आगे बढ़ रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नवाचार कर रहे हंै।
आगामी त्योहारी सीजन में इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में 20 से 25 प्रतिशत ग्रोथ करने का कारोबारियों को अनुमान है। इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम हर घर की जरूरत है। ऐसे में अब नवरात्र, दशहरा व दीपावली पर ग्राहकी में उछाल आएगा। कोटा शहर में कोरोना काल से पहले इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार का करीब 250 करोड़ से ज्यादा सालाना टर्न ओवर था।

Read More: कोटा मंडी 14 सितबर 21: सोयाबीन, धनिया व लहसुन में मंदी रही

ग्राहकों की दी जा रही सुविधाएं
- इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के ई-डेमों की सुविधा।
- खरीद पर कैश बैक व गिफ्ट वाउचर।
- फाइसेंस पर एक्स्ट्रा बोनस।
- फ्री होम डिलीवरी की सुविधा।
- ग्राहकों को प्रोडक्ट की डिजिटल जानकारी।

Read More: ऑनलाइन कारोबार को टक्कर देने को तैयार खुदरा व्यापारी

मार्केट में अभी 33 प्रतिशत ग्रोथ की कमी
इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में पिछले सालों की अपेक्षा अभी 33 फीसदी कम ग्रोथ है। नवरात्र, दशहरा व दीपावली पर व्यापार में तेजी आएगी। ग्राहकों को ई-कॉमर्स कम्पनियों की तरह कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं। वैसे भी इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम आज के समय में हर घर की जरूरत है। लॉकडाउन में लोगों के काम धंधे ठप होने से पैसा नहीं बचा, लेकिन अब स्थितियां सामान्य होने लगी हैं। ग्राहक खरीदारी कर रहा है।
- सत्यनारायण गुप्ता, अध्यक्ष, फेडरेशन ऑफ टीवी ट्रेडर्स कोटा

Read More: कोरोना ने 'बजाया बैंड', पाबंदी हटे तो गाड़े सफलता का तम्बू

अभी बाजार सामान्य है
कोरोना के बाद स्थितियां सामान्य होने से बाजार में ग्राहकी शुरू हो रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में अभी फ्लो नहीं आया है, औसत बाजार चल रहा है। त्योहारी सीजन को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारियों ने तैयारियां की हैं। ग्राहकों को फिटिंग सहित होम डिलीवरी की सुविधा फ्री दी जा रही है। त्योहारी व सावा सीजन आने वाला है, इससे काफी उम्मीद है।
- धर्मेन्द्र मोदी, इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारी, कोटा

Read More: दलदल में फंसी गाय को 17 घंटे बाद निकाला

ऑनलाइन का ज्यादा असर नहीं पड़ेगा
इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट पर ऑनलाइन का ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी ग्राहकों की अपनी-अपनी पसंद है। कोरोना का असर इस मार्केट पर भी पड़ा है। पहले लॉकडाउन में घर बैठे लोगों ने खर्च किया, फिर दूसरे लॉकडाउन में पूरी तरह खाली हो गए। अभी तक ग्राहक खरीदारी से बच रहा था, लेकिन अब स्थितियां बदली हैं। लोग खरीदारी करने घरों से निकलने लगे हैं।
- लोकेश गुप्ता, इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारी, कोटा

Read More: न्यास की दुकान पर पार्षद का कब्जा, चोरी की बिजली से रोशन कार्यालय

कम्पनियां डीलर व ग्राहकों के लिए ला रही स्कीम
ठप पड़े इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में तेजी लाने के लिए कम्पनियां भी डीलरों व ग्राहकों के लिए नई-नई स्कीम ला रही हैं। कम्पनियों ने भी 1 जून से 15 नवम्बर तक आकर्षक स्कीम व ऑफर देने की तैयारी कर ली है। फाइनेंस कम्पनियां फाइनेंस के साथ एक्स्ट्रा बोनस वाउचर दे रही हैं। मार्केट में ग्राहकों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
- मनोज जैन, इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारी, कोटा

Haboo Lal Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned