scriptस्मार्ट सिटी का हाल जानने सिटी बस से घूमे कोटा के कलक्टर | kota collector travel in city bus for inspection | Patrika News

स्मार्ट सिटी का हाल जानने सिटी बस से घूमे कोटा के कलक्टर

locationकोटाPublished: Jun 11, 2017 08:01:00 am

Submitted by:

​Vineet singh

स्मार्ट सिटी का हाल जानने के लिए कोटा के कलक्टर एक बार फिर सिटी बस से शहर में घूमे। शहर में फैली गंदगी, अतिक्रमण और दीवारों पर पोस्टर चस्पा देख साथ में चल रहे मातहत अफसरों से कलक्टर ने खासी नाराजगी जताई। उन्होंने जल्द से जल्द व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के आदेश दिए।

kota collector travel in city bus for inspection

kota collector travel in city bus for inspection

शहर की सफाई व्यवस्था, अतिक्रमण की स्थिति व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए जिला कलक्टर रोहित गुप्ता शनिवार को नगर निगम और नगर विकास न्यास अधिकारियों के साथ सिटी बस से शहर में घूमे। 
दीवारों पर पोस्टर चस्पा देख कर जिला कलक्टर खासे नाराज हुए। उन्होंने मातहतों से नाराजगी जताते हुए कहा कि पिछले दौरे पर दिए आदेशों की पालना नहीं हुई, तो नए आदेशों के बारे में वह किसी से क्या कहें? उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि ये पोस्टर अब तक क्यों नहीं हटे? उन्होंने पोस्टर हटाने के लिए सम्पति विरूपण अधिनियम के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जाए।
यह भी पढ़ें
जब कलक्टर पहुंचे अन्नपूर्णा रसोई पर खाना खाने…


यहां-यहां देखे हालात

कलक्टर के नेतृत्व में अधिकारियों का दल सुबह 8 बजे कलक्ट्रेट से सिटी बस में रवाना हुआ। अधिकारियों ने नयापुरा सर्किल, जेडीबी कॉलेज, कोटड़ी चौराहा, एरोड्रम सर्किल, विज्ञान नगर, गोबरिया बावड़ी, अनंतपुरा रोड, ट्रक यूनियन स्कीम, अहिंसा सर्किल, एमबीएस मार्ग, श्रीनाथपुरम स्टेडियम, घटोत्कच सर्किल से गोबरिया बावड़ी सर्किल तक निरीक्षण किया।
Read more: अब कोटा की सूरत संवारेंगे आईआईटियन कलक्टर


कचरा देखा तो नाराज हुए

नयापुरा में बृज टॉकिज की खाली भूमि एवं कोटड़ी चौराहे पर खाली भूखण्ड में फैले कचरे को देखकर कलक्टर नाराज हो गए। उन्होंने फ ाइबर शीट से अस्थाई दीवार बनाने के निर्देश दिए, ताकि कचरा नहीं फैले। उन्होंने कहा, वेंडरों को कचरा पात्र रखना अनिवार्य किया जाए, जो पालना नहीं करे, उसका चालान बनाया जाए।
यह भी पढ़ें
दफ्तरों में गंदगी और कबाड़ देखकर बिफरे कलक्टर


हाड़ौती शैली की पेंटिंग करवाएं

रास्ते में कई जगह विद्युत पैनल बॉक्स खुले दिखाई दिए। इस पर कलक्टर ने कहा, विद्युत सप्लाई कम्पनी के प्रतिनिधि सभी बॉक्स की मरम्मत एवं रंगाई-पुताई करवाकर हाड़ौती शैली की पेंटिंग करवाएं। यह भी कहा, बॉक्स को विज्ञापन के लिए उपयोग लिया जा सकता है। इसके लिए निगम के साथ मिलकर प्रस्ताव तैयार करें। जेके पेवेलियन के पास खाली भूमि पर खेल सुविधाओं के विकास के प्रस्ताव तैयार करने एवं सफ ाई करवाने के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें
बैकफुट पर आई सरकार, निजी कंपनियों को अब नहीं सौंपेगी विद्युत वितरण


पौधारोपण कराओ

कलक्टर ने सभी डिवाइडरों का सौन्दर्यीकरण करवाने, पौधारोपण करवाने, झालावाड़ रोड के नालों की सफाई करवाकर दीवार की उंचाई बढ़ाने के भी निर्देश दिए। वहीं हरीतिमा पट्टी विकसित करने के लिए निजी संस्थाओं का सहयोग लेकर पौधारोपण व रखरखाव का प्लान तैयार करने को भी कहा।
यह भी पढ़ें
राजस्थान के इस बड़े अस्पताल में खत्म हुई ऑक्सीजन, उखड़ने लगी मरीजों की सांस


अनंतपुरा में रोको अतिक्रमण

कलक्टर ने कहा, अनंतपुरा तलाब बस्ती क्षेत्र में सरकारी जमीन पर हो रहे अतिक्रमण को रोका जाए। निगम, न्यास व वन विभाग अपने-अपने स्वामित्व की जमीन को चिह्नित कर चारदीवारी कराएं, ताकि अतिक्रमण नहीं हो। उन्होंने पशुपालकों द्वारा हरीतिमा पट्टी पर किए गए अस्थाई अतिक्रमण को हटवाकर तारबंदी व पौधारोपण कराने कराने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने समाचार प्रकाशित कर पिछले दिनों यह मसला उठाया था।
यह भी पढ़ें
#पत्रिका_इम्पेक्टः बढ़ेगा जमीन का ‘कोटा’, नहीं पड़ेगा कब्रों का टोटा


यहां कचरा क्यों है?

ट्रक यूनियन स्कीम के पास सड़क किनारे फैले कचरे को देखकर कलक्टर बोले, यहां कचरा क्यों है। उन्होंने खाली भूखण्ड का स्वामित्व देखकर पार्क के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। श्रीनाथपुरम स्टेडियम के निरीक्षण के समय उन्होंने निर्माणाधीन तरणताल को प्रत्येक मौसम के अनुकूल तैयार करने, दौड़ पथ एवं बैडमिंटन हॉल को सिंथेटिक बनवाने के प्रस्ताव बनाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान एडीएम प्रशासन सुनीता डागा, एटीएम सिटी बी.एल. मीना, न्यास सचिव सियाराम मीना, उप सचिव अशोक त्यागी, दीप्ति रामचंद्र, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय उमेश ओझा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो