scriptलोकसभा अध्यक्ष की पहल, कुपोषण मुक्त होगा कोटा,चिकित्सा कार्ड बनेगा और मिलेगी खुराक | Kota free of malnutrition initiative of Lok Sabha Speaker Om Birla | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष की पहल, कुपोषण मुक्त होगा कोटा,चिकित्सा कार्ड बनेगा और मिलेगी खुराक

locationकोटाPublished: Nov 16, 2019 04:20:47 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

3 हजार महिलाओं का चिकित्सीय जांच शिविर गिनीज बुक और लिम्का बुक में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज के प्रयास

लोकसभा अध्यक्ष की पहल, कुपोषण मुक्त होगा कोटा,चिकित्सा कार्ड बनेगा और मिलेगी खुराक

लोकसभा अध्यक्ष की पहल, कुपोषण मुक्त होगा कोटा,चिकित्सा कार्ड बनेगा और मिलेगी खुराक

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर कुपोषण मुक्त भारत बनाने के लिए कोटा से शुरुआत होने जा रही है। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। जननी सोशल वर्क एंड हैल्थ संस्था के अध्यक्ष डॉ. विपिन योगी ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष प्रत्येक मां को सुपोषित बनाने के लिए स्वयं के निर्देशन में जन सहभागिता से कार्य शुरू करने जा रहे हैं। इसमें दिसम्बर में संसदीय सत्र खत्म होने के बाद कोटा में एक वृहद स्तर पर चिकित्सा शिविर आयोजित किया जाएगा।

हालांकि अभी तिथि निर्धारित नहीं हुई, लेकिन इसमें 50 डॉक्टर्स की टीम जुटेगी, वह 3 हजार महिलाओं का नि:शुल्क जांच कर परामर्श देगी। उनमें कुपोषित महिलाओं का चयन कर उनका चिकित्सा कार्ड बनाया जाएगा। इसमें प्रत्येक महीने कुपोषण को दूर करने के लिए चयनित महिलाओं को उसके अनुसार खुराक दी जाएगी, ताकि गर्भवती महिलाएं स्वस्थ रहने के साथ होने वाला बच्चा भी स्वस्थ हो सके। इसकी देखरेख पूरे वर्षपर्यंत चलेगी। इसमें नि:शुल्क चिकित्सा सेवाओं के साथ उन्हें संतुलित भोजन के लिए सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी।

गौरतलब है कि बिरला के लोकसभा अध्यक्ष बनने के बाद कुपोषण मुक्त कोटा बनाने के आह्वान किया था। इसमें भामाशाहमंडी के व्यापारियों की जनसहभागिता का भी वचन दिलाया था। इस मामले में शुक्रवार को कोटा प्रवास पर रहे लोकसभा अध्यक्ष से उनके आवास पर जनसुनवाई के समय डॉ. योगी के नेतृत्व में चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेेशक डॉ.आरके लवानिया, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक शारदा, डॉ. सुनीता योगी, डॉ. रक्षा शर्मा, डॉ. दीप्ति, बाल विकास अधिकारी कृष्णा शुक्ला पूरी टीम उनसे मिली।

विदित रहे कि कुपोषण के लिए जनसहभागिता से दिसम्बर में होने वाले 3 हजार महिलाओं का चिकित्सीय जांच शिविर गिनीज बुक और लिम्का बुक में वल्र्ड रिकॉर्ड दर्ज हो सकता है। इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो