scriptसृजनात्मकता और स्वच्छता :  कोटा जंक्शन को दिल्ली में मिलेगा पुरस्कार | kota junction is third most beautiful station in india | Patrika News

सृजनात्मकता और स्वच्छता :  कोटा जंक्शन को दिल्ली में मिलेगा पुरस्कार

locationकोटाPublished: Jul 11, 2018 11:03:38 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

स्टेशन पर स्वच्छता, साज सज्जा और बेहतर चित्रकारी के लिए कोटा जंक्शन को देशभर में तीसरा स्थान मिला है।

कोटा. स्टेशन पर स्वच्छता, साज सज्जा और बेहतर चित्रकारी के लिए कोटा जंक्शन को देशभर में तीसरा स्थान मिला है। राजस्थान का यह पहला स्टेशन है, जिसे इस श्रेणी में पुरस्कार मिल रहा है। कोटा मंडल की ओर से अपर मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे। पुरस्कार में एक लाख रुपए की नकद राशि भी दी जाएगी। रेल मंत्री ये पुरस्कार प्रदान करेंगे। सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने बताया कि सृजनात्मकता के साथ स्वच्छता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से रेल मंत्रालय ने सौन्दर्यीकृत किए गए। स्टेशनों के लिए सभी क्षेत्रीय रेलवे से नामांकन आमंत्रित किया था। इसमें 11 क्षेत्रीय रेलवे से प्राप्त 62 प्रविष्टियों प्राप्त हुई थी। इसमें पश्चिम मध्य रेलवे का कोटा जंक्शन को बेहतर स्टेशनों की श्रेणी में चुना गया। कोटा जंक्शन पर रोज 18 से 20 हजार यात्री सफर खत्म करते हैं और लगभग इतने ही यात्री सफर शुरू करते हैं। यह ए-1 श्रेणी के स्टेशनों में शामिल है।
भारतीय रेल में सबसे सुन्दर स्टेशन के रूप में श्रेष्ठ कला को दिखाने के लिए मध्य रेलवे के बल्हारशाह तथा चन्द्रपुर स्टेशनों को प्रथम पुरस्कार दिया गया है। बल्हारशाह और चन्द्रपुर रेलवे स्टेशनों को तादोबा वन की पेंटिंग और मूर्तिकला से सुसज्जित किया गया था। यात्रियों ने इसका स्वागत किया और उन्हें स्टेशन में ही तादोबा वन की वन्य जीव सुन्दरता का अहसास हुआ। दोनों स्टेशनों को पुरस्कार राशि के रूप में 10 लाख दिए जाएंगे।
बिहार में पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले मधुबनी रेलवे स्टेशन और मदुरै रेलवे स्टेशन को दूसरे स्थान पर घोषित किया गया है। पिछले वर्ष अक्टूबर में केवल 10 दिनों में 100 से अधिक कलाकारों ने मधुबनी स्टेशन को मधुबनी चित्रकारी से सजाया।
यह भी पढ़ें
हैप्पीनेस सिटी’ कैम्पेन का होगा आगाज

पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा स्टेशन, पश्चिम रेलवे के गांधीधाम स्टेशन और दक्षिण मध्य रेलवे के सिकंदराबाद स्टेशन तीसरा पुरस्कार विजेता घोषित किया गया गया है। तीसरा पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार राशि के रूप में तीन लाख रूपये मिलेगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो