script

कोटा जंक्शन: रूट रिले इंटर लॉकिंग कार्य ने पकड़ी रफ्तार

locationकोटाPublished: Apr 24, 2018 01:32:15 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

कोटा जंक्शन पर रूट रिले इंटर लॉकिंग (आरआरआई) का कार्य सोमवार से शुरू हो गया। यहां केबल बिछाने का कार्य किया जा रहा है।

Kota Junction
कोटा . कोटा जंक्शन पर रूट रिले इंटर लॉकिंग (आरआरआई) का कार्य सोमवार से शुरू हो गया। यहां केबल बिछाने का कार्य किया जा रहा है। सिग्नल के करीब डेढ़ सौ प्वॉइंट को जोडऩे के लिए जितनी केबल बिछाई जाएगी, उसकी कुल लम्बाई सैकड़ों किमी होगी।
OMG! कोटा की सड़कों से गायब हो गई 220 सिटी बसें
इसके अलावा रूट रिले केबिन में सिस्टम को इंस्टॉल करने का कार्य शुरू हो गया है। ट्रेनों के ऑपरेशन में तेजी लाने के लिए तीन साल पहले इसका मास्टर प्लान तैयार किया गया था। मंडल के अधिकारियों का दावा है कि 18 दिन के भीतर आरआरआई का कार्य कंप्लीट कर दिया जाएगा। चूंकि कोटा बड़ा जंक्शन पॉइंट है और तीनों ओर से ट्रेनों का आगमन होता है।
READ MORE: हमराह: तैयार किया एक्शन प्लान, ऐसे होगा ‘कोटा एक्सीडेंट फ्री’
यही सबसे बड़ा कारण है कि रूट रिले इंटरलॉकिंग नहीं होने के कारण अभी तक ट्रेनों के ऑपरेशन में दिक्कत उठानी पड़ रही है। कार्य के दौरान कुछ दिन दिक्कत और बढ़ जाएगी।
Breaking News: कोटा में बरसे पायलट, बोले- मुख्यमंत्री के घर में किसान कर रहा आत्महत्या, मर गई सरकार की संवेदना
कर्मचरियों को पूरी क्षमता और तेज गति से 24 घंटे काम करना पड़ेगा। कम से कम समय में समानान्तर रूप में अधिक गतिविधियों को जारी रखा जाएगा, ताकि 10 मई तक आरआरआई को स्थापित करने के निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके।
Big Breaking: कोटा में सचिन पायलट का बड़ा बयान, भाजपा में कोई नहीं बनना चाहता बली का बकरा
और बेहतर होगा रेल यातायात
नया आरआरआई प्रमुख यार्ड रिमॉडलिंग से युक्त है, जो यार्ड परिचालन और 24 यात्री डिब्बों वाली रेलगाडिय़ों को हैंडल करने में यातायात को और सरल बना देगा। फयर अलार्म प्रणाली भी लगाई जाएगी, ताकि आग की घटनाओं से बचा जा सकेगा। इस आरआरआई प्रणाली में 500 किलोमीटर से अधिक भूमिगत केबल का उपयोग होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो