कोटा मंडल को रफ़्तार बढ़ाने से मिला अवार्ड

कोटा मंडल को रफ़्तार बढ़ाने से मिला अवार्ड

shailendra tiwari | Publish: Apr, 17 2018 02:59:26 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

रेल मंत्रालय की ओर से आयोजित रेल सप्ताह समारोह में रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कोटा मंडल को रेलमंत्री अवार्ड से नवाजा है।

कोटा .

रेल मंत्रालय की ओर से आयोजित रेल सप्ताह समारोह में रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कोटा मंडल को रेलमंत्री अवार्ड से नवाजा है। यह पुरस्कार ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई स्थाई प्रतिबंध हटाने और नवाचार के लिए प्रदान किया गया है।

Read More: मंगलवार-शनिवार को यह करें उपाए तो हनुमान-जी बदल देंगे आपकी किस्मत...जानिए अभी

भोपाल में सोमवार को आयोजित राष्ट्रीय समारोह में इंजीनियरिंग विभाग के सीनियर डीएमई समन्वय मनीष गुप्ता को दिया गया। कोटा-चितौडगढ़़ रेलमार्ग पर श्रीनगर से जलिन्द्र के बीच 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के स्थाई प्रतिबंध को हटाकर यहां 26 किमी ट्रेक पर 80 किमी प्रतिघंटे रफ्तार की गई।

Read More: आखिर ऐसा क्या हुआ कि साथ न देने वाले राजनीतिक दलों के बहिष्कार का किया फैसला जानिए...
नागदा-मथुरा राजधानी रूट पर दरा-कंवलपुरा के बीच 6.25 किमी प्रति घंटे के स्थाई प्रतिबंध को हटाकर यहां रफ्तार 55 से 80 किमी प्रतिघंटा की गई।

Big News: खूंखार अपराधी ने कोटा पुलिस पर किया ताबड़तोड़ फायर, कांस्टेबल को लगी दो गालियां, अस्पताल में भर्ती
वहीं लूनीरिछा यार्ड में 110 किमी से बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटे की गई। इंजीनियरिंग विभाग के एसएसई दिनेशचंद मीना ने बताया कोटा मंडल में ज्ञान सागर के नाम से इंटरएक्टिव टच स्क्रीन क्योस्क विकसित गई है।

Read more: पुलिस दिवस: 25 साल की नौकरी में वर्दी पर नहीं लगने दिया दाग, 287 जवानों का आईजी ने किया सम्मान
इससे ट्रेकमैन वर्ग के कार्मिकों को प्रशिक्षित करने में मदद मिलेगी। मंडल में 28 स्थानों पर रेल वॉटर हारवेस्टिंग, कोटा और सवाई माधोपुर में वाटर रि-साइक्लिंग प्लांट और कई स्टेशनों पर बायो टॉयलेट बनाने का कार्य भी किया। इसे रेल मंत्रालय ने सराहा है।

सेना ने पाइप लाइन बिछाने से रोका

अमृत योजना में खेड़ली फाटक क्षेत्र में इन दिनों पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है। चांदमारी बालाजी के पास गली में सेना ने नई पाइप लाइन डालने पर आपत्ति जताते हुए काम रुकवा दिया है। निर्माण एजेंसी का कहना था कि पाइप लाइन जंग खाने के कारण गल चुकी है, इसलिए नई पाइप लाइन बिछाई जा रही है। नया कोई निर्माण कार्य नहीं करवाया जा रहा है। सेना के अधिकारियों को क्षेत्रीय पार्षद व अधिकारियों ने इस बारे में पूरी जानकारी दे दी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned