साइलेंट मोड से बाहर निकलेगा मोबाइल मार्केट, बजेगी खुशी की रिंगटोन

कोरोना के चलते मंदी का असर सभी जगह देखने को मिला है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर मोबाइल व एसेसिरिज मार्केट पर ज्यादा पड़ा। चीन में कोरोना संक्रमण के चलते मैन्युफेक्चिरिंग का काम काफी कम हो गया। मांग के अनुरूप 50 प्रतिशत माल ही नहीं मिल रहा।

By: Haboo Lal Sharma

Published: 22 Sep 2021, 07:48 PM IST

कोटा. कोरोना के चलते मंदी का असर सभी जगह देखने को मिला है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर मोबाइल व एसेसिरिज मार्केट पर ज्यादा पड़ा। चीन में कोरोना संक्रमण के चलते मैन्युफेक्चिरिंग का काम काफी कम हो गया। मांग के अनुरूप 50 प्रतिशत माल ही नहीं मिल रहा। पिछले वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष मोबाइल की कीमतों में 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो गई। लॉकडाउन के बाद जब मार्केट खुला तो ऑनलाइन एजुकेशन के चलते मार्केट चल निकला। व्यापारियों का मानना है कि तीसरी लहर नहीं आती है तो दीपावली तक बाजार में बूम आने की संभावना है।

कोटा मोबाइल मार्केट
कोटा शहर में करीब 300 दुकानें
25 हजार से ज्यादा को मिल रहा रोजगार
1 हजार करोड़ का टर्न ओवर

धीरे-धीरे पटरी पर आएगा
कोरोनाकाल में आई मंदी की मार मोबाइल मार्केट में साफ दिखाई दे रहा है। लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन एजुकेशन शुरू होने से मार्केट खुलने के बाद बाजार पटरी पर आ गया था। कोरोना में लोगों के काम धंधे छिन गए। जरूरतमंद ही मोबाइल खरीद रहा है। व्यापारी त्योहारी सीजन में उम्मीद लगाए बैठा है।
राजकुमार कुरसवानी, मोबाइल व्यापारी, कोटा

20 प्रतिशत दरें बढऩे का असर
मोबाइल मार्केट अभी 50 प्रतिशत डाउन चल रहा है। कोरोना के चलते चाइना से लिमिटेड माल आने से बाजार महंगा हो गया। मोबाइल, एसेसिरिज महंगी होने से कीमतों में करीब 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है। कोरोना से पहले लोगों के पास पैसा भी था, लेकिन कोरोनाकाल में लोगों के पास काम धंधे नहीं होने से अभी वह जरूरत का सामान ही खरीद रहा है।
-कन्हैया कारवानी, सम्भागीय अध्यक्ष, ऑल इंडिया मोबाइल एसोसिएशन

बाजार का समय बढ़े तो हो ग्राहकी
बाजार में आम आदमी दोपहर से पहले या फिर शाम के समय खरीदारी करता है। लेकिन राज्य सरकार ने रात्रि में 8 बजे ही मार्केट खोलने की अनुमति के चलते ग्राहकी में काफी असर पर पड़ा है। साथ ही ऑनलाइन खरीदारी का भी मोबाइल मार्केट में काफी असर पड़ा है। कोरोना की अगर तीसरी लहर नहीं आती है तो बाजार में बूस्ट आएगा।
गिरीश आडवाणी, मोबाइल व्यापारी, कोटा

मार्केट में ग्राहक आने लगा है
लॉकडाउन के बाद बाजार खुले तब से मोबाइल मार्केट ठीकठाक चला है। एसेसिरिज की सेल काफी बढ़ी है। ग्राहक मार्केट में आकर पूछताछ करने लगा है। श्राद्ध पक्ष के बाद से मार्केट उठने लगेगा जो दीपावली तक अच्छा चलने की उम्मीद है। व्यापारियों को उम्मीद है कि बाजार में ज्यादा बूम तो नहीं आएगा, लेकिन लॉकडाउन के पहले के मार्केट के बराबर ग्रोथ हो जाएगी।
मनिन्दर सिंह, मोबाइल व्यापारी, कोटा

Haboo Lal Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned