scriptनगर निगम की लापरवाही : बरसात में कई कॉलोनियों में पानी भरने से होंगे बुरे हालात | Kota Nagar Nigam negligence | Patrika News

नगर निगम की लापरवाही : बरसात में कई कॉलोनियों में पानी भरने से होंगे बुरे हालात

locationकोटाPublished: Jun 16, 2020 10:04:41 pm

Submitted by:

Haboo Lal Sharma

कोटा. नगर निगम की ओर से शहर के मुख्य नालों की सफाई जल्द नहीं की गई तो बारिश में कई कॉलोनियों में जलभराव की समस्या बनेगी। जिन क्षेत्रों में नालों की वजह से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होती है उन ही नालों की सफाई का काम अभी तक शुरू भी नहीं हुआ।

कोटा नगर निगम की लापरवाही : बरसात में कई कॉलोनियों में पानी भरने से होंगे बुरे हालात

कोटा नगर निगम की लापरवाही : बरसात में कई कॉलोनियों में पानी भरने से होंगे बुरे हालात

कोटा. नगर निगम की ओर से शहर के मुख्य नालों की सफाई जल्द नहीं की गई तो बारिश में कई कॉलोनियों में जलभराव की समस्या बनेगी। जिन क्षेत्रों में नालों की वजह से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होती है उन ही नालों की सफाई का काम अभी तक शुरू भी नहीं हुआ। पत्रिका टीम ने शहर के कुछ और नालों की स्थिति देखी। नालों में अतिक्रमण व मवेशियों के बाड़ों को नहीं हटाया गया है। गंदगी, मलबा जमा है तो घास फूस का जंगल खड़ा हो गया है। ऐसे हालात वक्फ नगर, चन्द्रघटा, छावनी रामचन्द्रपुरा, बोरखेड़ा से गुजर रहे नालों के हैं। दर्जनों से ज्यादा कॉलोनियों को निगम की लापरवाही के चलते बाढ़ का दंश झेलना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें
कोटा मंडी भाव 16 जून: सोयाबीन व चने में तेजी रही

महावीर नगर तृतीय

महावीर नगर तृतीय, राजीव नगर होते हुए तलवण्डी की तरफ जा रहे नाले का अभी तक सफाई का काम शुरू नहीं किया। सम्राट चौराहा के नाले के मौखे कचरे से अटे पड़े हंै। इस नाले की सफाई नहीं हुई तो बरसात में आसपास कॉलोनियों में पानी भरेगा। राजीव नगर में नालों में पशुपालकों ने तबेले बना रखे हैं। साथ ही नालों के बीच गोबर के ढेर है। इसके चलते राजीवनगर में भी पानी भरने की समस्या खड़ी होगी।
छावनी रामचन्द्रपुरा
छावनी रामचन्द्रपुरा से निकल रहा नाला जाम पड़ा है। स्थानीय निवासी नरेश हाड़ा ने बताया कि नहर के नीचे से निकल रहे नाले की सफाई नहीं होने पर रामचन्द्रपुरा के लोगों को बाढ़ के पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है।
पांच फीट चौड़े नाले में मिलते हैं चार बड़े नाले
बोरखेड़ा क्षेत्र में देवली अरब नाले में शहर के चार बड़े नाले मिलते है। इनमें छावनी, बंजरंगनगर, सूरसागर, डीसीएम का नाला मुख्य है। बोरखेड़ा क्षेत्र की कासीधाम कॉलोनी निवासी कृष्ण मुरारी वर्मा ने बताया कि देवली अरब नाला अतिक्रण की चपेट में आने से मात्र 5 फीट चौड़ा रह गया। नाला जाम होने से आसपास की बस्तियों में बरसात में पानी भर जाता है।
कौटिल्य नगर निवासी अजय सिंह ने बताया कि डीसीएम से आ रहे नाले में मगरमच्छ हंै। बारिश में पानी के साथ बस्तियों में घरों तक मगरमच्छ पहुंच जाते हैं। बालाजी आवास निवासी पवन मीणा ने बताया कि जबतक देवली अरब नाले से अतिक्रमण हटाकर हनुमनतखेड़ा तक इसकी सफाई नहीं हो जाती तब तक आसपास की एक दर्जन से ज्यादा बस्तियों के वाशिंदों को बारिश में बाढ़ का दंश झेलना पड़ेगा।
चन्द्रघटा

चन्द्रघटा नाला थोड़ी सी बारिश में ही ओवरफ्लो हो जाता है। इसके चलते यहां घरों से लेकर मुख्य मार्ग जलमग्न हो जाता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि नाला ओवरफ्लो होते ही चन्द्रघटा सहित चश्मे की बावड़ी क्षेत्र में पानी भरता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो