पार्किंग योजना की गाड़ी 'राजनीतिक जाम' में फंसी

छह व्यस्ततम बाजारों में पार्किंग के लिए जगह चिह्नित कोटड़ी रोड पर निगम ने अधूरा छोड़ा कार्य

By: shailendra tiwari

Published: 26 Apr 2016, 12:30 AM IST

कोटा. नगर निगम की व्यापार संघों के साथ मिलकर शहर के व्यस्ततम बाजारों में आदर्श पार्किंग स्थल विकसित करने की योजना अटक गई है। 


निगम ने पार्किंग के लिए जगह तो चिह्नित कर ली, लेकिन राजनीतिक स्तर पर इसे लेकर सहमति नहीं बन पाई। इस कारण निगम ने फिलहाल पार्किंग स्थल विकसित करने से कदम पीछे खींच लिए हैं।


कोटा व्यापार महासंघ के प्रयासों से दिसम्बर में निगम ने क्षेत्रीय व्यापार संघ के साथ मिलकर छावनी फ्लाईओवर के नीचे आदर्श पार्किंग शुरू की थी। इससे आस-पास के व्यापारियों व लोगों को काफी राहत मिली। 


Read More : दोस्त के यहां ऐसा क्या हुआ कि युवक की हो गई मौत


इसके अलावा निगम ने पांच और बाजारों में पार्किंग स्थल बनाने की घोषणा की थी। इसके तहत कोटड़ी रोड पर निगम की खाली जगह पर पार्किंग बनाने के लिए काम भी शुरू किया, लेकिन पिछले करीब दो माह से काम बंद पड़ा है।

kota/weather-news-kota-temperature-increase-suffering-from-heat-2234283.html">

Read News : आसमान से बरसी आग


यहां निगम की मल्टीस्टोरी पार्किंग की योजना थी। आयुक्त शिवप्रसाद एम. नकाते ने व्यापारियों के साथ देखकर पार्किंग के लिए जगह तय की थी। जिला कलक्टर के निर्देश पर निगम व यातायात पुलिस ने भी पार्किंग स्थल चिह्नित किए थे, लेकिन योजना खटाई में पड़ गई।


Read More : Video : शराब की दुकान हटवाओ, गुमशुदा नाबालिगों की तलाश करवाओ


जनप्रतिनिधियों को नहीं पची योजना

सूत्रों का कहना है कि पार्किंग स्थल विकसित करने की योजना जनप्रतिनिधियों को नहीं पची। पार्किंग स्थल बनने से व्यापारियों और ग्राहकों को राहत मिली और महासंघ की वाहवाही हुई, जो जनप्रतिनिधियों को नहीं पची।


एक जनप्रतिनिधि ने तो महापौर के समक्ष उनके विधानसभा क्षेत्र में उनसे पूछे बिना पार्किंग बनाने पर कड़ा एतराज भी जताया था।


यहां प्रस्तावित है पार्किंग

गुमानपुरा तिकोना पार्क के पास, गोपेश्वर पार्क के पास शॉपिंग सेन्टर, फर्नीचर मार्केट में लाला लाजपतराय भवन के पीछे खाली जमीन, कोटड़ी रोड पर कांग्रेस कार्यालय के पास खाली पड़ी जगह तथा गाड़ीखाना रामपुरा में पार्किंग स्थल बनाए जाने थे। 


इसमें तय हुआ था कि सफाई और लाइटिंग की व्यवस्था निगम करेगा और देखरेख व सुरक्षा गार्ड लगाने की व्यवस्था स्थानीय दुकानदार संघ करेगा, लेकिन पिछले चार माह से योजना पर कोई काम नहीं हुआ।


निगम आयुक्त ने ही मौका देखकर कोटड़ी रोड का पार्किंग स्थल तय किया था, व्यापारियों ने इसके लिए पूरा सहयेाग किया है, लेकिन पता नहीं क्यों निगम ने अचानक काम बंद कर दिया। एक-दो दिन में आयुक्त व महापौर से मिलेंगे।

हरविन्द्रसिंह, अध्यक्ष काका कार बाजार संघ

छह प्रमुख बाजारों में निगम के सहयोग से आदर्श पार्किंग  विकसित करनी थी, लेकिन अब निगम कोई रुचि नहीं ले रहा। निगम को पूरा सहयोग करने को तैयार हैं। इस मसले पर सभी जनप्रतिनिधियों से भी जल्द चर्चा करेंगे।

अशोक माहेश्वरी, महासचिव, कोटा व्यापार महासंघ

बाजारों में पार्किंग की योजना बनाई है, लेकिन विधायकों व पार्षदों ने उनके क्षेत्र में बिना सहमति के पार्किंग बनाने पर आपत्ति जताई है। इस कारण देरी हो रही है। विधायकों से चर्चा कर पार्किंग स्थल विकसित किए जाएंगे।

महेश गौतम लल्ली, अध्यक्ष राजस्व समिति

बाजारों में पार्किंग की बड़ी समस्या है। इसके समाधान के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर नए पार्किंग  स्थल बनाए जाएंगे। कोटड़ी रोड के पार्किंग स्थल पर कुछ दिक्कत आई है, उस पर चर्चा कर रहे हैं।

महेश विजय, महापौर

shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned