खुशखबरी : राजस्थान के ये रेलवे स्टेशन होंगे स्मार्ट, विश्व स्तरीय सुविधाएं भी आएंगी नजर

खुशखबरी : राजस्थान के ये रेलवे स्टेशन होंगे स्मार्ट, विश्व स्तरीय सुविधाएं भी  आएंगी नजर

rajesh walia | Publish: Jul, 14 2018 02:27:09 AM (IST) Kota, Rajasthan, India

खुशखबरी : राजस्थान के ये रेलवे स्टेशन होंगे स्मार्ट, विश्व स्तरीय सुविधाएं भी आएंगी नजर

कोटा.
कोटा जंक्शन, डकनिया तलाब और सोगरिया स्टेशन नए स्वरूप और अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होंगे। कोटा जंक्शन पर विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। डकनिया स्टेशन को आदर्श स्टेशन और सोगरिया स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। इसकी कार्य योजना पर कार्य चल रहा है। कोटा जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉपोर्रेशन (एनबीसीसी) को यह कार्य सौंपा गया है। डकनिया स्टेशन पर कुछ कार्य मंडल रेल प्रशासन कराएगा और कुछ कार्य एनबीसीसी के माध्यम से होगा। सोगरिया स्टेशन को रेलवे ही विकसित करेगा।

प्लान तैयार कर रेल प्रशासन को सौंप दिया है
एनबीसीसी ने प्रारंभिक प्लान तैयार कर रेल प्रशासन को सौंप दिया है। मंडल कार्यालय से स्वीकृति के बाद इसे जोन के माध्यम से रेलवे बोर्ड को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। जंक्शन और डकनिया स्टेशन के कायाकल्प पर आने वाले वास्तविक खर्च का आकलन प्लान के आधार पर लगाया जा रहा है। सभी विकास कार्य सार्वजनिक निजी भागीदार से होंगे।

सुविधाओं की दृष्टि से स्मार्ट बनेगा जंक्शन

डीआरएम यू.सी जोशी ने बताया कि आगामी दो-तीन सालों में कोटा जंक्शन का स्वरूप बदला जाएगा। स्मार्ट सिटी का यह स्टेशन सुविधाओं के लिहाज से स्मार्ट बनेगा। संरक्षा और सुरक्षा के साथ रेल यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। रेल लैंड डवलपमेंट अथॉरिटी रेलवे की खाली भूमि को व्यावसायिक दृष्टि से विकसित करेगी। मॉल जैसी सुविधाएं भी रेलभूमि पर मिलेंगी। इससे रेलवे की आय बढ़ेगी। डकनिया स्टेशन पर सर्कुलेटिंग एरिया और नए प्लेटफॉर्म का कार्य जल्द शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। रेलवे सुविधाओं के बेहतर विकास के राज्य सरकारी की एजेंसियों के सहयोग की भी जरूरत पड़ेगी।

जल्द तैयार होगा नया प्लेटफॉर्म

कोटा जंक्शन पर प्लेटफॉर्म संख्या तीन को 24 कोच की क्षमता के विस्तार और 15 कोच की ट्रेन की क्षमता के नए प्लेटफॉर्म का कार्य चल रहा है। आगामी तीन माह में यह कार्य पूरा हो जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned