script

योग दिवस पर शिक्षा नगरी ने बनाया योग का विश्व कीर्तिमान

locationकोटाPublished: Jun 21, 2018 11:15:59 am

Submitted by:

shailendra tiwari

1.05 लाख लोगों के साथ गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में हुआ कोटा का नाम दर्ज

yoga

योग दिवस पर शिक्षा नगरी ने बनाया योग का विश्व कीर्तिमान

कोटा. पहले औद्योगिक और फिर शिक्षा नगरी के रूप में पहचान बनाने वाले कोटा की पहचान अब विश्व में योग नगरी के रूप में भी हो गई है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को आरएसी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय योग शिविर में करीब दो लाख से अधिक लोगों ने योग कर नया विश्व कीर्तिमान बनाया। हालांकि अधिकृत रूप से १.०५ लाख लोगों के एक साथ योग करने पर कोटा का नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने की घोषणा की गई। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम ने इसका प्रमाण पत्र भी दिया।
400 से अधिक ने की मॉनिटरिंग

पंतजलि योग पीठ के संस्थापक स्वामी रामदेव के सान्निध्य में आयोजित शिविर में गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम के ४०० से अधिक सदस्यों ने सुबह ७ बजे से आधा घंटे तक प्रोटोकॉल के तहत योग करने वालों की मॉनिटरिंग की। जिसके बाद मंच ने इसकी घोषणा की गई। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और जिला कलक्टर गौरव गोयल को बाबा रामदेव व गिनीज बुक की टीम ने प्रमाण पत्र सौंपा। समारोह में कई मंत्री, सांसद, विधायक और प्रशासनिक अधिकािरयों समेत कोचिंग के हजारों विद्यार्थियों और देशभर से आए हजारों लोगों ने योग की विभिन्न क्रियाएं की।

रात दो से लगी कतारें

योग के लिए रात २ बजे से ही लोगों का आयोजन स्थल पर पहुंचना शुरू हो गया था। भोर की पहली किरण उगने से पहले पूरा मैदान खचाखच भर गया। मैदान में ८ प्रवेश द्वारों से सभी को बार कोड से ही प्रवेश दिया गया। उसी के आधार पर लोगों की गणना की गई। करीब दो घंटे तक स्वामी रामदेव ने योग के विभिन्न आसन व क्रियाएं कराई।

ट्रेंडिंग वीडियो