scriptKota station will be given a state-of-the-art look while maintaining | ऐतिहासिक स्वरूप बरकरार रखते हुए कोटा स्टेशन को देंगे अत्याधुनिक लुक | Patrika News

ऐतिहासिक स्वरूप बरकरार रखते हुए कोटा स्टेशन को देंगे अत्याधुनिक लुक

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा जंक्शन पर एस्केलेटर और लिफ्ट सेवा का शुभारंभ किया। कोटा रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 1 पर एस्केलेटर तथा प्लेटफार्म नंबर 4 पर लिफ्ट लगाई है। इन सेवाओं को यात्रियों को समर्पित करने के बाद बिरला ने कहा कि कोटा और डकनिया स्टेशन के विकास की योजना बनाई गई है।

कोटा

Published: June 21, 2022 10:41:25 pm

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कोटा जंक्शन पर एस्केलेटर और लिफ्ट सेवा का शुभारंभ किया। कोटा रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 1 पर एस्केलेटर तथा प्लेटफार्म नंबर 4 पर लिफ्ट लगाई है। इन सेवाओं को यात्रियों को समर्पित करने के बाद बिरला ने कहा कि कोटा और डकनिया स्टेशन के विकास की योजना बनाई गई है। इसमें 203.78 करोड़ कोटा जंक्शन और 119 करोड़ रुपए डकनिया स्टेशन पर खर्च होंगे। कार्यादेश जारी होने के दो वर्ष के भीतर इन दोनों ही स्टेशनों का एक अलग और भव्य स्वरूप नजर आएगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में रेल सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए बड़ी योजना के तहत काम किया जा रहा है। कोटा और डकनिया रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इनके पुनर्निर्माण के कार्यादेश 15 अगस्त तक जारी होने की संभावना है। इस दौरान डीआरएम पंकज शर्मा, एडीआरएम मनोज जैन, स्टेशन निदेशक एनके मीणा, पार्षद लव शर्मा, सत्यनारायण शर्मा, महेंद्र निर्भय व महीप सिंह सोलंकी भी मौजूद रहे।
wcr.jpg
प्रस्थान के लिए अलग से नया ब्लाॅक बनाया जाएगा
पुनर्निर्माण की प्रक्रिया के दौरान ऐतिहासिक स्वरूप को बरकरार रखते हुए कोटा स्टेशन को अत्याधुनिक लुक दिया जाएगा। यहां प्लेटफार्म नंबर एक से तीन तथा तीन से चार के बीच 36 मीटर चौड़े दो कोनकोर्स बनाए जाएंगे, जो आपस में जुड़े होंगे। इन दोनों कोनकोर्स पर एयरपोर्ट की तर्ज पर यात्रियों के लिए बैठने की व्यवस्था तथा कियोस्क का प्रावधान किया जाएगा। भीमगंजमंडी की ओर से प्लेटफार्म पर जाने के लिए दो प्रवेश द्वार होंगे, जबकि प्रस्थान के लिए अलग से नया ब्लाॅक बनाया जाएगा। इसी ब्लाॅक में करीब 3000 वर्गमीटर का आधुनिक वेटिंग हाॅल भी बनाया जाएगा। वीआईपी रूम और वीआईपी लाउंज का भी प्रावधान किया जाएगा। रेलवे काॅलोनी की ओर के प्लेटफार्म नंबर 4 का भी कायाकल्प किया जाएगा। वहां का प्रवेश द्वार भी नए अंदाज में दिखाई देगा।
8 अतिरिक्त लिफ्ट और 14 एस्केलेटर

यात्रियों को सुगम आवागमन की सुविधा देने के लिए 8 अतिरिक्त लिफ्ट और 14 अतिरिक्त एस्केलेटर लगाए जाएंगे। पार्किंग के स्थान की भी रिमाॅडलिंग की जाएगी ताकि वाहनों के आने-जाने में कोई अवरोध नहीं हो, ताकि पैदल यात्री भी बिना किसी तकलीफ के स्टेशन के अंदर और बाहर आ जा सकें।
डकनिया में बनेंगे दो नए प्लेटफार्म, इससे संभव होगा गाड़ियों का ठहराव
डकनिया स्टेशन के पुनर्निर्माण में वहां दो नए प्लेटफार्म बनाए जाएंगे, जहां बिछने वाली लूप लाइप से न सिर्फ यहां गाड़ियों का ठहराव संभव होगा, बल्कि भविष्य में नई रेल गाड़ियां भी चलाई जा सकेंगी। वर्तमान में प्लेटफार्म को 10 से 12 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। डकनिया स्टेशन पर भी 36 मीटर चौड़ा कोनकोर्स बनाया जाएगा। यात्रियों को ठहरने की सुविधा देने के लिए 2 डोरमेट्री और 6 रिटायरिंग रूम बनाए जाएंगे। यहां भी यात्रियों के लिए 8 लिफ्ट और 6 एस्केलेटर का प्रावधान किया जाएगा। यह स्टेशन पूरी तरह दिव्यांग-फ्रेंडली होगा।
दोनों स्टेशन पर होंगे सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

कोटा और डकनिया दोनों स्टेशन पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाएंगे। दोनों स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा, बैग स्कैनर, मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। आग से बचाव के लिए भी पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। इसके अलावा यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए दोनों स्टेशनों पर कोच गाइडेंस सिस्टम भी लगाए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.