scriptवैध रूप से एश लेने के लिए इजाजत मांगने वाले 108 आवेदनों पर कुंडली मारे बैठे हैं अफसर… | Kota thermal Power Plant | Patrika News

वैध रूप से एश लेने के लिए इजाजत मांगने वाले 108 आवेदनों पर कुंडली मारे बैठे हैं अफसर…

locationकोटाPublished: Feb 14, 2018 06:31:08 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

कोटा थर्मल प्रशासन वैध रूप से एश लेने के लिए इजाजत मांगने वाली बीबीटी इंडस्ट्रीज के 108 आवेदनों पर अरसे कुंडली मारकर बैठा है।

Kota Thermal
कोटा .

फ्लाई एश डाइक पर कब्जा जमाने वाले अवैध कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई न कर उदासीनता दिखाने वाला कोटा थर्मल प्रशासन वैध रूप से एश लेने के लिए इजाजत मांगने वाली बीबीटी इंडस्ट्रीज के 108 आवेदनों पर अरसे कुंडली मारकर बैठा है। न तो इन इंडस्ट्रीज का पंजीकरण किया जा रहा और न ही इन्हें एनओसी दी गई। यही नहीं, जब इन्होंने यहां से राख उठाने की कोशिश की तो दबंगों ने उन्हें हड़का दिया, थर्मल प्रशासन ने भी बेरुखी दिखाई।
यह भी पढ़ें
जानिए 14 February-Valentine’s Day को किन विख्यात लोगों की हुई मृत्यु

अनिवार्य है इस्तेमाल
पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने 3 नवंबर 2009 को फ्लाई एश नोटिफिकेशन के जरिए सभी सरकारी विभागों को आदेश जारी किया था कि भवन निर्माण सामग्री में फ्लाई एश का इस्तेमाल सुनिश्चित करवाएं नोटिफिकेशन में ब्रिक, ब्लॉक और टाइल्स (बीबीटी इंडस्ट्रीज), सीमेंट, क्ले बेस्ड बिल्डिंग मटेरियल के निर्माण में फ्लाई एश का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया था। साथ ही सड़क और पुल निर्माण में मिट्टी की जगह फ्लाई एश से भराव कराने के भी आदेश दिए थे।
यह भी पढ़ें
14 February को Valentine’s Day तो सभी जानते हैं, जा‍निए विश्वभर में इस दिन जन्में विख्यात लोगों को


कोटा थर्मल के चीफ इंजीनियर एचबी गुप्ता का कहना है कि फ्लाई एश लेने के लिए हमारे पास 108 आवेदन आए हैं। इन्हें पंजीकृत करने और एनओसी देने की प्रक्रिया जारी है। जल्द ही फ्लाई एश का आवंटन और उसे उठाने की मंजूरी जारी कर दी जाएगी।
यह भी पढ़ें
जानिए 14 February को अब तक पूरे विश्व में घटी महत्वपूर्ण घटनाओं को, जो कभी नहीं भुलाई जा सकती

करना होता है पंजीकरण
फ्लाई एश आधारित उद्योगों को समान रूप से फ्लाई एश का बंटवारा करने के लिए नोटिफिकेशन में थर्मल प्लांटों को आदेश दिए गया था कि वह बीबीटी इंडस्ट्रीज और सिविल कांट्रेक्टर्स का पंजीकरण करें। पंजीकरण आवेदन में फ्लाई एश की खपत पूछी जाए और उसके मुताबिक उपलब्ध स्टॉक से राख उठाने का अधिकार-पत्र और एनओसी जारी किया जाए। बिना एनओसी के डाइक से फ्लाई एश न उठाने देने का भी आदेश दिया गया था।
यह भी पढ़ें
देर रात किशोर सागर तालाब से आई बचाओ-बचाओ की आवाजें, सुनकर राहगीरों में मचा हड़कंप

दबंगों ने खदेड़ा
नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कोटा और आसपास के इलाके
में स्थापित 108 बीबीटी इंडस्ट्रीज ने फ्लाई एश उठाने के लिए आवेदन किया, लेकिन थर्मल प्रशासन इन आवेदनों पर कुंडली मारकर बैठा है।
अधिकार-पत्र के बिना जब इन लोगों ने राख उठाने की कोशिश की तो डाइक पर कब्जा जमा कर बैठे दबंगों ने उन्हें खदेड़ दिया। लोगों ने थर्मल प्रबंधन से जब इसकी शिकायत की तो अफसरों ने न तो दबंगों पर कार्रवाई की और ना ही बीबीटी इंडस्ट्रीज को एनओसी जारी की।
यह भी पढ़ें
कोटा में देर रात कपड़ों की दुकानों में लगी भीषण आग, 12 दमकलों से पाया काबू …देखिए तस्वीरें

किसमें कितना प्रतिशत इस्तेमाल
सीमेंट, भवन निर्माण की कंक्रीट, गारा और प्लास्टर, पेविंग ब्लॉक्स, पेविंग टाइल्स, चेकर टाइल्स, मोजेक टाइल्स, रूफिंग शीट्स, प्री-कॉस्ट एलीमेंट और वह उत्पाद जिसमें सीमेंट का इस्तेमाल होता है। क्ले बेस्ड बिल्डिंग मटेरियल, क्ले ब्रिक, क्ले ब्लॉक, क्ले टाइल्स फ्लाई एश ब्रिक, ब्लॉक्स, टाइल्स आदि

ट्रेंडिंग वीडियो