scriptकोटा थर्मल का ‘पावर कटÓ 1 जुलाई से बंद होगी दो पुरानी यूनिट | Kota Thermal's 'power cut' will be closed from July 1, two old units | Patrika News

कोटा थर्मल का ‘पावर कटÓ 1 जुलाई से बंद होगी दो पुरानी यूनिट

locationकोटाPublished: Jun 25, 2021 01:02:09 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन की 110-110 मेगावाट की दो पुरानी इकाइयों को राज्य सरकार ने 30 जून से चरणबद्ध तरीके से बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इन दोनों इकाइयां की स्थापना 1983-84 में हुई थी। उनसे 38 वर्ष से लगातार निर्बाध रूप से बिजली उत्पादन किया जा रहा है।
 

कोटा थर्मल का 'पावर कटÓ 1 जुलाई से बंद होगी दो पुरानी यूनिट

कोटा थर्मल का ‘पावर कटÓ 1 जुलाई से बंद होगी दो पुरानी यूनिट

कोटा. कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन की 110-110 मेगावाट की दो पुरानी इकाइयों को राज्य सरकार ने 30 जून से चरणबद्ध तरीके से बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इन दोनों इकाइयां की स्थापना 1983-84 में हुई थी। उनसे 38 वर्ष से लगातार निर्बाध रूप से बिजली उत्पादन किया जा रहा है। राज्य सरकार के अचानक दोनों यूनिटों के बंद करने के निर्णय से कोटा थर्मल के अभियंताओं, कर्मचारियों व ठेका श्रमिकों में आक्रोश फैल गया है।
ऊर्जा विभाग की संयुक्त सचिव अनुपमा जोरवाल ने 17 जून को विद्युत उत्पादन निगम के सीएमडी को आदेश जारी कर निर्देश दिए कि राज्य सरकार ने कोटा थर्मल को इकाई 1 व 2 को 30 जून से चरणबद्ध तरीके से बंद करने की स्वीकृति प्रदान की है। मुख्य अभियंता वीके गोलानी ने बताया कि 30 जून के बाद दोनों पुरानी यूनिटों को बंद करने के आदेश मिल गए है। 25 वर्षों से अधिक समय से ये क्षमता से अधिक चली है। कई वर्षों तक कोटा थर्मल को लगातार सर्वश्रेष्ठ उत्पादकता पुरस्कार भी मिलता रहा है।
कांग्रेस सत्ता में आई तो थर्मल बंद नहीं होने देंगे
राजस्थान विद्युत उत्पादन कर्मचारी संघ के कोटा थर्मल के अध्यक्ष रामसिंह शेखावत का कहना है कि नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने 2017-18 में कोटा थर्मल के मुख्य द्वार पर आंदोलित थर्मल कर्मचारियों एवं श्रमिकों से वादा किया था कि कांग्रेस सत्ता में आई तो कोटा थर्मल को कभी बंद नहीं होने दिया जाएगा। आज कांग्रेस सरकार दो इकाइयों को बंद करने जा रही है। कोटा थर्मल की पुरानी इकाइयों ने निरंतर विद्युत उत्पादन कर इतिहास रचा है। वर्तमान में कोटा थर्मल की सात इकाइयों की कुल उत्पादन क्षमता 1240 मेगावाट है। इकाइयों को बंद करने के निर्णय से सभी वर्गों में काफी रोष है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो