scriptKota to Udaipur Railway Line Changes | 250 किमी दूरी हो जाएगी कम, अहमदाबाद-उदयपुर रेल लाइन के आमान परिवर्तन होने से खुलेगी राह | Patrika News

250 किमी दूरी हो जाएगी कम, अहमदाबाद-उदयपुर रेल लाइन के आमान परिवर्तन होने से खुलेगी राह

राजस्थान के कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर जिले को मिलेगा लाभ

कोटा

Published: July 01, 2022 02:16:01 pm

कोटा. दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पर यात्री ट्रेनों की रफ्तार 160 किमी प्रतिघंटे होने के साथ ही मालगाड़ियों की रफ्तार में इजाफा होगा। इसका लाभ कोटा मंडल को मिलेगा।

इसके अलावा निकट भविष्य में कोटा मंडल से वाया उदयपुर होकर कांदला पोर्ट तक माल परिवहन की राह खुलने वाली है।अहमदाबाद-उदयपुर के बीच आमान परिवर्तन का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। इसके बाद पश्चिम मध्य रेलवे कोटा मंडल के विभिन्न फ्रेट टर्मिनलों से वाया उदयपुर होकर कांदला पोर्ट तक माल परिवहन की योजना बना रहा है। वह इसलिए कि इस रूट से कांदला पोर्ट की दूरी 250 किमी कम हो जाएगी।

train

इससे कांदला पोर्ट तक राजस्थान कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर जिले को सीधा लाभ मिलेगा। इसके साथ ही वाया उदयपुर होकर इस मार्ग पर नई यात्री ट्रेनें चलने का रास्ता भी खुलेगा। उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन होने से उदयपुर और अहमदाबाद सीधे जुड़ जाएंगे।

निकट भविष्य में रेलवे ने माल परिवहन का लक्ष्य दोगुना करने का लक्ष्य रखा है।कोटा रेल प्रशासन ने माल का परिवहन बढ़ाने के लिए बिजनेस डवलपमेंट यूनिट का गठन किया हुआ है। यह यूनिट माल लदान की नई संभावनाओं पर कार्य कर रही है। व्यापारी और उद्यमियों से संपर्क कर रही है। कोटा रेल मंडल में इस समय मांडलगढ़ फ्रेट टर्मिनल से लदान बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

नेटबंदी के चलते किसान ऋण जमा नहीं करा पाए, डिफाल्टर घोषित होने की चिंता

रेलवे अ धिकारियों के अनुसार अनाज और दाल, खाद, सीमेंट, कंटेनर का परिवहन रेलमार्ग से बढ़ाया जाएगा।कोटा मंडल से वाया उदयपुर के जरिए कांदला पोर्ट तक माल परिवहन की नई राह खुलने के साथ कोटा से भोपाल के लिए सीधी रेल लाइन को भी जल्द पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। डीआरएम पंकज शर्मा ने बताया कि अभी तक 46 किमी रेललाइन बनाने का कार्य पूरा कर लिया है।

यह भी पढ़ें

आतंकवादी घटनाओं के विरोध में 2 जुलाई को कोटा बंद का आह्वान

चालू वित्तीय वर्ष में 51 किमी रेल लाइन बनाने का लक्ष्य और 2024 तक भोपाल तक रेल लाइन का कार्य पूरा हो जाएगा।कोटा से वाया उदयपुर होकर कांदला पोर्ट के लिए माल परिवहन करने पर करीब 250 किमी कम दूरी तय करनी पड़ेगी।

अहमदाबाद-उदयपुर मीटरगेज लाइन का गेज परिवर्तन होने से यह संभव हो जाएगा। रूट का लाभ राजस्थान के बड़े हिस्से को मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड के विरोध में प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं पुलिस ने हिरासत में लियाबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनामबिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.