scriptहाड़ौती में खून से सने रिश्ते: भाई ने भाई के सीने में उतारा खंजर तो पति ने पत्नी को चाकू से गोदा, लगातार किए 35 वार | Kota University Researched causes of anger. murders increased in Kota | Patrika News

हाड़ौती में खून से सने रिश्ते: भाई ने भाई के सीने में उतारा खंजर तो पति ने पत्नी को चाकू से गोदा, लगातार किए 35 वार

locationकोटाPublished: Sep 03, 2019 01:30:35 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

Crime News, Murder: हाड़ौती के लोगों में गुस्सा दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। क्षणिक गुस्सा लोगों को हत्यारा बना रहा है।

murder

हाड़ौती में खून से सने रिश्ते: भाई ने भाई के सीने में उतारा खंजर तो पति ने पत्नी को चाकू से गोदा, लगातार किए 35 वार

कोटा. हाड़ौती के लोगों में गुस्सा दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। क्षणिक गुस्सा लोगों को हत्यारा बना रहा है। जरा सी बात पर गुस्सा इस कदर भड़क जाता है कि वह किसी की जान लेने से भी नहीं हिचकिचाते। एक ओर जहां सामाजिक परिस्थितियां बदल रही हैं, वहीं पारिवारिक हालात भी बदलावों से गुजर रहे हैं। बच्चों से लेकर युवाओं की मानसिक स्थिति पर इसका बेहद नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। नतीजन हिंसा की जद में आकर भाई-भाई का खून करने लगा है। मनोचिकित्सको की मानें तो इसका कोई चिकित्सकीय इलाज नहीं है। हां, परिस्थितियों पर काबू पाया जाए, तो इस पर काबू किया जा सकता है। संभाग में कई मामले ऐसे आए हैं जहां अपनों ने ही अपनों को मौत के घाट उतार दिया।
यह भी पढ़ें

रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा: हिंसक हो रहे कोटा के लोग, जरा-सी बातों पर हो रही हत्या



रिश्तों का खून
– रामपुरा कोलीपुरा मोहल्ले में बड़े भाई उमेश कोली का छोटे भाई टीकम से घर के बंटवारे को लेकर विवाद हो गया। पिता के रहते बंटवारे की बात घरवालों की भी समझ नहीं आई। नशे और से संपत्ति को लेकर उफने गुस्से में उसने चाकू उठाया और छोटे भाई को गोद दिया। ( MUrder ) अस्पताल पहुंचने से पहले ही टीकम की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में उल्टी-दस्त का प्रकोप, एक रात में ही बीमार हुए 22 लोग, 2 आदिवासी बच्चों की हो चुकी मौत



– झालावाड़ के भालता थाना क्षेत्र स्थित बादाम बाई की लाश सड़क किनारे मिली। जांच में पता चला कि पत्नी अक्सर मायके जाने की जिद करती थी। इसे लेकर झगड़ा इतना बढ़ा कि पति मान सिंह ऐरावल ने मेला दिखाने के बहाने उसकी हत्या कर दी। मान सिंह बादाम बाई के वर्ताव को लेकर इस कदर गुस्से में था कि उसने दो चार नहीं बल्कि 35 बार चाकुओं से उस पर वार किया था।


– बापू बस्ती निवासी लखन सिंह पड़ोस में रहने वाले सात दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने बरधा डैम गया था। पहले तो वहां सभी ने मिलकर शराब पी और फिर बातचीत में पुराने किस्सों को ऐसे उखडऩा शुरू हुए कि गुस्साए दोस्तों ने मिलकर लखन को चाकुओं से गोद डाला। घायल लखन ने इलाज के लिए कोटा लाने से पहले ही दम तोड़ दिया।
यह भी पढ़ें

आखिर क्या खौजने आधी रात 55 फीट गहरे कुएं में उतरे ग्रामीण, मोटरें लगा खाली कर दिया कुआं, सुबह मचा हड़कम्प



– पुलिस कर्मियों से मारपीट और झगड़ा करना तो कोटा में आम बात हो गई है। हेलमेट पहनने की सीख देते ही लोग इस कदर भड़क जाते हैं कि पुलिसकर्मियों को पीटने तक से बाज नहीं आते। 05 फरवरी को तो गुस्से की हद यह हो गई कि कैथून कस्बे के गलाना गांव में महज गाड़ी अड़ जाने को लेकर हुए विवाद के बाद कांस्टेबल अभिमन्यु की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

यह भी पढ़ें

फूड पोइजनिंग से मासूम भाई-बहन की मौत, मां-बाप और भाई की हालत नाजुक, कस्बे में मचा कोहराम



क्यों बढ़ रहा गुस्सा
मनोवैज्ञानिकों के अनुसार बेकाबू होते गुस्से की जड़ें परवरिश और आखिरी आपकी संगत में छिपी होती हैं। न्यू मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में मनोचिकित्सा विभाग के सहायक आचार्य डॉ. विनोद दडिय़ा कहते हैं कि यदि माता-पिता से आपको शांत स्वभाव मिला है तो किसी भी हालात में आप संयमित रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो