scriptरिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा: हिंसक हो रहे कोटा के लोग, जरा-सी बातों पर हो रही हत्या | Kota University Researched causes of anger. Research on mental state | Patrika News

रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा: हिंसक हो रहे कोटा के लोग, जरा-सी बातों पर हो रही हत्या

locationकोटाPublished: Sep 03, 2019 12:36:50 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय (वीएमओयू) के रिसर्च में सामने आया कि क्यों कोटा के लोग हो रहे हिंसक।

 Angry peoples

रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा: हिंसक हो रहे कोटा के लोग, जरा-सी बात पर कर देते हैं हत्या,रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा: हिंसक हो रहे कोटा के लोग, जरा-सी बात पर कर देते हैं हत्या

विनीत सिंह . कोटा. चम्बल नदी के शांत पानी की शांत रहने वाला कोटा में गुस्सा दिनों दिन बढ़ रहा है। क्षणिक गुस्सा लोगों को चाकूबाजी और मारपीट से लेकर हत्या तक का अपराधी बना रहा है। जरा-जरा सी बात पर लोगों का गुस्सा इस कदर भड़क जाता है कि वह किसी की जान लेने से भी नहीं हिचकिचाते। एक ओर जहां सामाजिक, व्यापारिक और कामकाजी परिस्थितियां बदल रही हैं, वहीं पारिवारिक हालात भी बदलावों से गुजर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में उल्टी-दस्त का प्रकोप, एक रात में ही बीमार हुए 22 लोग, 2 आदिवासी बच्चों की हो चुकी मौत

बच्चों से लेकर युवाओं की मानसिक स्थिति पर इसका बेहद नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। वे आज के दौर में इन बदले हुए हालात अब गुस्से को जाहिर करने से रोक नहीं पा रहे। नतीजन हिंसा की जद में आकर भाई-भाई का खून करने लगा है। मनोचिकित्सको की मानें तो इसका कोई चिकित्सकीय इलाज नहीं है। हां, परिस्थितियों पर काबू पाया जाए, तो इस पर काबू किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

आखिर क्या खौजने आधी रात 55 फीट गहरे कुएं में उतरे ग्रामीण, मोटरें लगा खाली कर दिया कुआं, सुबह मचा हड़कम्प



ऐसा होता है गुस्सा
मनोवैज्ञानिक और चिकित्सक गुस्से को दो वर्गों में बांटते है। पहला माइल्ड एंगर इंटॉलरेंस हैं, तो दूसरा सीवियर एंगर इंटॉलरेंस है। पहले वर्ग के लोगों में घर से लेकर कामकाजी क्षेत्र के तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी को गुस्से की वजह माना जाता है। दूसरे वर्ग के लोगों में गुस्सा क्षणिक रहता है, लेकिन इसका प्रभाव इतना तीखा और तीव्र होता है कि इसकी परिणीति किसी की हत्या भी हो सकती है। इसकी बड़ी वजह है निजी रिश्तों में लंबे समय से चली आ रही असहनीय खटास, घर में क्लेश, मादक पदार्थों का सेवन और ऐसे लोगों की सोहबत में रहना जो असामाजिक व अनैतिक कार्यों में लिप्त हैं।

यह भी पढ़ें

फूड पोइजनिंग से मासूम भाई-बहन की मौत, मां-बाप और भाई की हालत नाजुक, कस्बे में मचा कोहराम



ऐसे करें एंगर मैनेजमेंट
न्यू मेडिकल अस्पताल की क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट पूर्ति शर्मा कहती हैं कि क्रोध तो हर किसी को आता है, किसी को कम तो किसी को ज्यादा। गुस्से को दबाकर रखने से मर्ज खत्म नहीं होता बल्कि लाइलाज होने लगता है। इसीलिए जब भी गुस्सा आए तब एंगर मैनेजमेंट के कुछ आसान टिप्स इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

कोटा से देहरादून तक 22 घंटे का सफर 11 घंटे में ही पूरा कर देती है नंदादेवी एक्सप्रेस, आज 3 ट्रेनें रहेंगी रद्द

जरा सी बात पर ही कर दी अपनों की हत्या
रामपुरा कोलीपुरा मोहल्ले में बड़े भाई उमेश कोली का छोटे भाई टीकम से घर के बंटवारे को लेकर विवाद हो गया। पिता के रहते बंटवारे की बात घरवालों की भी समझ नहीं आई। नशे और से संपत्ति को लेकर उफने गुस्से में उसने चाकू उठाया और छोटे भाई को गोद दिया। अस्पताल पहुंचने से पहले ही टीकम की मौत हो गई।
यह भी पढ़ें

चित्तौड़ की 150 फीट गहरी मेनाल घाटी में गिरा कोटा का युवक, चट्टानों से टकराया सिर, इकलौते बेटे की दर्दनाक मौत



झालावाड़ के भालता थाना क्षेत्र स्थित बादाम बाई की लाश सड़क किनारे मिली। जांच में पता चला कि पत्नी अक्सर मायके जाने की जिद करती थी। इसे लेकर झगड़ा इतना बढ़ा कि पति मान सिंह ऐरावल ने मेला दिखाने के बहाने उसकी हत्या कर दी। मान सिंह बादाम बाई के वर्ताव को लेकर इस कदर गुस्से में था कि उसने दो चार नहीं बल्कि 35 बार चाकुओं से उस पर वार किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो