लो कोटा में भी लग गई कोवैक्सीन की पहली डोज

कोटा के रानपुर सेशन साइड पर पहली बार हैल्थ वर्कर को कोवैक्सीन की डोज लगाई गई। इस डोज को लगवाने के लिए पहले हैल्थ वर्कर ने विरोध किया, फिर जिले से गए अधिकारियों व सेशन साइड इंचार्ज ने आगे बढ़कर हेल्थ वर्कर को मोटिवेट किया।

By: Abhishek Gupta

Published: 26 Jan 2021, 01:23 PM IST

- सब सकुशल- हेल्थ कर्वर बोले: भ्रांतियों से डरे नहीं, आगे बढ़कर टीका लगाएकोटा. कोटा के रानपुर सेशन साइड पर पहली बार हैल्थ वर्कर को कोवैक्सीन की डोज लगाई गई। इस डोज को लगवाने के लिए पहले हैल्थ वर्कर ने विरोध किया, फिर जिले से गए अधिकारियों व सेशन साइड इंचार्ज ने आगे बढ़कर हेल्थ वर्कर को मोटिवेट किया। रानपुर यूपीएचसी साइड इंचार्ज डॉ.सैफाली शर्मा व दासवानी डेंटल कॉलेज की प्रभारी डॉ. कनिका ने सबसे पहले आगे बढ़कर यह डोज लगाई। उसके बाद हैल्थ वर्कर की डोज लगवाने के लिए लाइन लग गई।
डोज लगाने के बाद सभी हैल्थ वर्कर स्वस्थ है। वे बोले, कोवैक्सीन को लेकर भ्रांतियां फैलाई जा रही है। इससे डरने की जरुरत नहीं है। आगे बढ़कर टीका लगाने की जरुरत है।
यहां 294 लाभार्थियों में से 167 लाभार्थियों ने डोज लगवाई। यहां कोवैक्सीन की पहली बार 18 वॉयल भेजी थी। जिसमें से 9 वॉयल का प्रयोग हुआ। शेष 9 को स्टोरेज में रखवाया गया। गौरतलब है कि कोटा में अभी तक कोविशील्ड की वैक्सीन लगाई जा रही थी। रविवार को कोटा में 6 हजार डोज कोवैक्सीन की पहुंची थी। इस डोज को नए संस्थानों में भेजने के निर्देश प्राप्त हुए थे। उसी के तहत पहली बार रानपुर दासवानी डेंटल कॉलेज में बनाए गए सेशन साइड में इस डोज का प्रयोग किया। डोज लगाने के बाद सभी हैल्थ वर्कर स्वस्थ है, वे बोले, सोश्यल मीडिया पर इसकी भ्रांतियां फैलाई जा रही है।

- 64.42 फीसदी लगा टीका

चिकित्सा विभाग की ओर से सोमवार को जिले में 47 साइट्स पर 57 सेशन पर वैक्सीनेशन का कार्य हुआ। शहरी क्षेत्र के 24 सरकारी व निजी संस्थानों में 34 सेशन बनाए गए थे। जबकि ग्रामीण इलाके में 23 संस्थानों में 23 सेशन बनाए गए थे। शहर में नए अस्पताल में सबसे ज्यादा 6 सेशन 6 जगहों पर टीकाकरण का कार्य हुआ। जबकि एमबीएस की साइट पर तीन सेशन व जेकेलोन साइट पर दो सेशन थे। चिकित्सा विभाग के मुताबिक 4973 रजिस्टर्ड हैल्थ वर्कर्स में से 3204 ने वैक्सीन लगाई गई।

आज 41 संस्थानों में लगेगी डोज

कोविड-19 वैक्सीन प्रभारी डॉ. अभिमन्यु शर्मा ने बताया कि मंगलवार को 41 संस्थानों में 3796 लाभार्थियों को वैक्सीन लगेगी।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned