कोविड वैक्सीनेशन 2.0: पेश की मिसाल, दिखाया साहस, लगाया टीका

कोरोना महामारी के समय घर में रहकर पहले खुद कोरोना को हराया। कई बीमारी से लड़े, परिवारों को घर से बाहर नहीं निकलने की सीख दी। जब कोरोना टीका लगवाने की बारी आई तो खुद साहस दिखाते हुए आगे बढ़कर टीकाकरण करवाने पहुंचे और कोरोना को हराने के लिए टीका लगवाया।

 

 

By: Abhishek Gupta

Updated: 02 Mar 2021, 12:54 PM IST

कोटा. कोरोना महामारी के समय घर में रहकर पहले खुद कोरोना को हराया। कई बीमारी से लड़े, परिवारों को घर
से बाहर नहीं निकलने की सीख दी। जब कोरोना टीका लगवाने की बारी आई तो खुद साहस दिखाते हुए आगे बढ़कर टीकाकरण करवाने पहुंचे और कोरोना को हराने के लिए टीका लगवाया। बुजुर्गों ने टीका नहीं लगवाने वाले युवाओं के लिए भी मिसाल पेश की। कोविड-19 वैक्सीनेशन 2.0 के चरण में चिकित्सा विभाग की ओर से सोमवार को जिले में 35 साइट्स पर टीकाकरण सत्र आयोजित हुए। इनमें लक्षित 3471 में से 951 लाभार्थियों को पहली डोज लगाई गई। जबकि 1064 को दूसरी डोज लगाई गई।

सीएमएचओ डॉ. भूपेन्द्र सिंह तंवर ने बताया कि सोमवार को टीका लगवाने वालों में 60 वर्ष से अधिक आयु के 672 वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। जबकि 45 से 60 वर्ष की आयु के बीच वाले कोर्मोडिटिज/गंभीर बीमारी से पीडि़त 79 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। उन्होंने बताया कि इनके अलावा 233 हैल्थ केयर वर्कर्स को पहली व 713 को दूसरी डोज लगाई गई। फ्रंटलाइन वर्कर्स में 7 को पहली व 351 को दूसरी डोज लगाई गई।

सर्वर चालू नहीं हुआ

नए अस्पताल के सुपर स्पेशयलिटी ब्लॉक में बनाई गई 6 साइट्स पर पौने दस बजे तक टीकाकरण का कार्य शुरू नहीं हो पाया। चिकित्सा विभाग से लिंक कनेक्ट नहीं होने पर ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया। सबसे पहले 69 वर्षीय शिवदान शर्मा ने टीका लगवाया। शिवदान आर्मी से रिटायर्ड है। सवा नौ बजे पहुंच गए थे, लेकिन साइट्स पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं होने के कारण इंतजार करते रहे। 9 बजकर 40 मिनट पर उनका रजिस्ट्रेशन हुआ। उसके बाद टीका लगवाया। एसएसबी में पहले एक घंटे में केवल 1 बुजुर्ग के ही टीका लगा। वे बल्लभबाड़ी से 8 किमी का सफ र तय कर नए अस्पताल पहुंचे। वहीं, आईटीओ रिटायर्ड इंस्पेक्टर 62 साल के कैलाश गुप्ता भी वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे, लेकिन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं होने से वो टीका लगाए बिना ही
वापस चले गए।

आज यहां लगेगा टीका

सीएमएचओ ने बताया कि मंगलवार जिले में 14 प्राइवेट व 60 सरकारी कुल 74 साइट्स पर टीकाकरण सेषन प्लान किये गए हैं।

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned