scriptlab will be set up in Kota Medical College for cancer screening | कैंसर जांच लिए कोटा मेडिकल काॅलेज में स्थापित होगी एडवांस्ड लैब | Patrika News

कैंसर जांच लिए कोटा मेडिकल काॅलेज में स्थापित होगी एडवांस्ड लैब

कोटा सहित सम्पूर्ण हाड़ौती में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों को एक और सफलता मिली है। डिपार्टमेंट आफ हेल्थ रिसर्च (डीएचआर) और आईसीएमआर ने कोटा के मेडिकल कॉलेज में डायमंड्स प्रोजेक्ट के तहत एक एडवांस्ड लैब की स्थापना करने का निर्णय लिया है।

कोटा

Published: May 30, 2022 11:30:49 pm

कोटा. कोटा सहित सम्पूर्ण हाड़ौती में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों को एक और सफलता मिली है। डिपार्टमेंट आफ हेल्थ रिसर्च (डीएचआर) और आईसीएमआर ने कोटा के मेडिकल कॉलेज में डायमंड्स प्रोजेक्ट के तहत एक एडवांस्ड लैब की स्थापना करने का निर्णय लिया है। इस लैब में लंग्स और ब्रेस्ट कैंसर की विशेषज्ञ जांचें उपलब्ध होंगी। इस प्रोजेक्ट पर अगले पांच वर्षों में 3 करोड़ से अधिक राशि खर्च होगी। भारत में बड़ी आबादी की एक सुव्यवस्थित और विनियमित कैंसर देखभाल प्रणाली तक पहुंच नहीं है। कैंसर के उचित उपचार में जांचों की अहम भूमिका है। यदि मरीज को समय पर त्रुटिरहित जांच रिपोर्ट मिले तो चिकित्सकों के लिए उपचार की सही दिशा तय करना आसान हो जाता है। इसकी को देखते हुए डीएचआर और आईसीएमआर ने एडवांस्ड मॉलिक्यूलर ओंकोलॉजी डायग्नोस्टिक सर्विस (डायमंड्स) की शुरुआत की है।
इस परियोजना के माध्यम से देश को चार जोन में बांटकर 9 जोनल कैंसर जांच लैब स्थापित की जाएंगी। इन लैब में सामान्य जांचों के साथ एडवांस्ड जांचों की भी सुविधा मिलेगी। जांच के लिए बुनियादी ढांचा स्थापित करने के साथ विशेषज्ञ स्टाफ भी तैनात किया जाएगा। यहां आने वाले सैंपल्स का उपयोग कैंसर पर विभिन्न प्रकार के शोध के लिए भी किया जाएगा। स्पीकर बिरला के प्रयासों से इनमें एक जोनल कैंसर जांच लैब कोटा के मेडिकल कॉलेज में भी स्थापित होगी। इसके लिए डीएचआर-आईसीएमआर जल्द ही बजट तथा अन्य संसाधनों की स्वीकृति जारी कर देंगे।
Kota Medical College
लंग्स और ब्रेस्ट कैंसर पर जोर
डायमंड्स प्रोजेक्ट के तहत लंग्स और ब्रेस्ट कैंसर की जांच पर जोर दिया गया है। इसका प्रमुख कारण है कि भारतीय परिस्थितियों में पुरुषों में लंग्स (फेफड़े) और महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। प्रोजेक्ट के तहत स्तन और फेफड़ों के कैंसर से संबंधित परीक्षणों की स्थापना, मानकीकरण और रिपोर्टिंग के लिए एक तेज और डिजिटल प्रणाली विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे।
चिकित्सा समुदाय को भी करेंगे जागरूक
प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में चिकित्सकों, प्राथमिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और मरीजों को भी लैब में उपलब्ध जांचों की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों, प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज के बीच कैंसर रोगियों को रैफर करने के लिए भी एक नेटवर्किंग सिस्टम विकसित किया जाएगा।
संसाधनों के लिए मिलेंगे 50 लाख
मेडिकल कॉलेज कोटा में स्थापित की जाने वाली लैब में उपकरणों व संसाधनों के लिए एक मुश्त 50 लाख रुपए उपलब्ध करवाए जाएंगे। लैब में साइंटिस्ट (सी), रिसर्च अस्सिटेंट, लैब टेक्निशियन, डाटा एंट्री ऑपरेटर तथा बहुउद्देशीय कर्मचारी के 6 पद रहेंगे। स्टाफ, वर्कशॉप, प्रशिक्षण सहित अन्य कार्यों के लिए हर वर्ष करीब 55 लाख का बजट अलग से दिया जाएगा।
बिरला के प्रयासों से अब तक 26 करोड़ के प्रोजेक्ट
स्पीकर बिरला के प्रयासों से अब तक मेडिकल कॉलेज कोटा को करीब 26 करोड़ के प्रोजेक्ट स्वीकृत हो चुके हैं। इसमें 17 करोड़ की लागत वाली बीएसएल 3 लैब, 3 करोड़ का जीनोम सिक्वेंसिंग प्रोजेक्ट, 3.5 करोड़ का वायरल डायग्नोस्टिक एंड रिसर्च प्रोजेक्ट तथा करीब 3.25 करोड राशि का डायमंड्स प्रोजेक्ट शामिल है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Gujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, कई लोगों के फंसे होने की आशंकात्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'ममता बनर्जी को एक और झटका, अब पशु तस्करी केस में TMC नेता अनुब्रत मंडल को CBI ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.