script

खुशखबरी: सरकारी भूमि पर काबिज किसानों को जल्द मिलेगा मालिकाना अधिकार, मंत्री ने दिए निर्देश

locationकोटाPublished: Dec 02, 2019 11:14:23 am

Submitted by:

​Zuber Khan

राजस्थान में यहां किसानों को जल्द ही भूमि आवंटन का तोहफा मिलने वाला है। इसके लिए राज्यमंत्री ने जिला कलक्टर को निर्देश जारी किए हैं।

Farmer

खुशखबरी: सरकारी भूमि पर काबिज किसानों को जल्द मिलेगा मालिकाना अधिकार, मंत्री ने कलक्टर को दिए निर्देश

बूंदी. हिण्डोली. विधानसभा क्षेत्र में डेढ़ दशक बाद किसानों को भूमि आवंटन हो सकेगी। इसके लिए यहां जल्द ही ग्राम पंचायतवार भू-आवंटन शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जानकारी के हिण्डोली व नैनवां में लंबे समय से भूमि आवंटन शिविर नहीं लगा। जिससे किसान राजस्व विभाग को जुर्माना देते परेशान हो गए।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के 4 जिलों में भाजपा जिलाध्यक्ष के लिए सबसे ज्यादा दावेदार कोटा से, जान‍िए, क‍िसने कहां से ठोकी ताल

किसानों की मांग पर हिण्डोली विधायक व राज्यमंत्री अशोक चांदना ने जिला कलक्टर को पत्र भेजकर निर्देश दिए कि हिण्डोली व नैनवां में डेढ़ दशक से किसानों की भूमि आवंटन नहीं हुआ, जिससे किसानों को मालिकाना हक नहीं मिल रहा। ऐसे में किसान धारा 91 में इतना जुर्माना दे चुके जो जमीन की कीमत से भी अधिक हो गई। इसके बाद भी उन्हें मालिकाना हक नहीं मिला।
यह भी पढ़ें

ये दावेदार होंगे भाजपा जिलाध्यक्ष की दौड़ से बाहर, इन 2 विधायकों में से एक बन सकता है कोटा शहर अध्यक्ष

मंत्री चांदना ने कलक्टर को हिण्डोली और नैनवां तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में भू-आवंटन शिविर लगाने के निर्देश दिए ताकि किसानों को राहत मिल सके। निर्देश मिलते ही कलक्टर कार्यालय से हिण्डोली व नैनवां उपखंड अधिकारी को पत्र भेजकर क्षेत्र के ग्राम पंचायतवार आवंटन सलाहकार समितियों की बैठक आयोजित करवाने को कहा गया।
यह होंगे किसानों को लाभ
बरसों से सरकारी भूमि पर काबिज किसानों को भूमि आवंटन से मालिकाना अधिकार प्राप्त होगा। राजस्व विभाग की कार्रवाई धारा 91, जुर्माने सहित अन्य समस्याओं से बच सकेंगे।

यह भी पढ़ें

कोचिंग छात्रा को छेडऩा मजनू को पड़ा भारी, लोगों ने की जमकर धुनाई तो लड़की के पैर पकड़ मांगी माफी

जिला कलक्टर कार्यालय से पत्र मिल गया। तहसीलदार को सर्वे करने के लिए कह दिया। सर्वे की सूचना मिलते ही भू-आवंटन शिविर लगाने शुरू होंगे।
मुकेश चौधरी, उपखंड अधिकारी, हिण्डोली
पत्र मिलते ही कार्रवाई शुरू कर दी। तहसीलदार से सूची मिलते ही भू-आवंटन शिविर की तिथि घोषित करेंगे।
कैलाश गुर्जर, उपखंड अधिकारी, नैनवां

यह भी पढ़ें

पति के साथ खेत पर फसलों को पानी पिला रही महिला को कोबरा ने 3 बार डसा, अस्पताल पहुंचने से पहले टूटा दम

शीघ्र लगेंगे शिविर
किसानों की बरसों से मांग थी, उनकी इस मांग पर किसी ने गौर नहीं किया। चुनाव के समय किसानों ने भूमि आवंटन पर विशेष आग्रह किया था। जिला कलक्टर को पत्र भेजकर हिण्डोली व नैनवां क्षेत्र में भूमि आवंटन शिविर लगाने को कह दिया। इसके आदेश जारी हो चुके। शीघ्र ही ग्राम पंचायत में शिविर लगाए जाएंगे।
अशोक चांदना, हिण्डोली विधायक व राज्यमंत्री

ट्रेंडिंग वीडियो