scriptअब ट्रैन का सफर होगा और भी सुरक्षित ट्रैन में लगेंगे एलएचबी कोच | LHB coach for safe journey | Patrika News

अब ट्रैन का सफर होगा और भी सुरक्षित ट्रैन में लगेंगे एलएचबी कोच

locationकोटाPublished: Jan 09, 2018 04:40:44 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

रेल मंत्रालय ने आगामी वित्तीय वर्ष के अंत तक सभी ट्रेनों में एलएचबी तकनीक के कोच लगाने की योजना पर तेजी से कार्य शुरू किया है।

KOTA
कोटा .

रेल मंत्रालय ने आगामी वित्तीय वर्ष के अंत तक सभी ट्रेनों में एलएचबी तकनीक के कोच लगाने की योजना पर तेजी से कार्य शुरू किया है। रेलवे बोर्ड की ओर से साल समाप्त होने के बाद जारी की गई समीक्षा रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार सभी कोचों में वर्ष 2018-19 में पूरी तरह एलएचबी कोच लगाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

स्मार्ट सिटी होने के बावजूद कोटा में नहीं मिनी सचिवालय, सरकार से मिलकर करेंगे समाधान : बिरला



सूत्रों के अनुसार इस तरह के कोच के कई फायदे हैं। इनमें ट्रेन के बेपटरी होने या पलटने के दौरान कोच सुरक्षित रहते हैं। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले चालू वित्तीय वर्ष में 1 अप्रेल 2017 से 30 नवम्बर 2017 के दौरान ट्रेन हादसों की संख्या 85 से घटकर 49 हो गई। वहीं रेल पटरी के नवीनीकरण के काम में तेजी आई और नवम्बर 2017 तक 2,148 किलोमीटर पुरानी रेल पटरियों को बदल दिया गया।
यह भी पढ़ें

यात्रीगण कृप्या

ध्यान दें…ये ट्रेन 23 घंटे देरी से चल रही है, आज कोटा नहीं पहुंचेगी

यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए रेट्रो फिमेंट मिशन शुरू किया गया है। इसके तहत कोचों में सुधार किया जाएगा। मिशन के तहत 45 हजार कोचों को कवर करेगा। दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग और नई दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर ट्रेनों की रफ्तार 160 से 200 किमी प्रति घंटे करने की योजना पर भी कार्य चल रहा है। इस पर लगभग 18,000 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
यह भी पढ़ें

कुछ शर्माए तो कुछ बिंदास होकर बोले, किसी कि सुंदर-सुशील, तो किसी कि समझदार-सुलझे साथी की है चाहत



इस योजना के तहत तारबंदी, समपार फाटक हटाने, ट्रेन सुरक्षा चेतावनी प्रणाली, मोबाइल ट्रेन रेडियो संचार, स्वचालित और मैकेनाइज्ड डायग्नोस्टिक सिस्टम का उपयोग शामिल है। इसके कार्यान्वयन से गाडिय़ों की अधिकतम गति क्षमता 160-200 किमी प्रति घंटे हो जाएगी। इससे नई दिल्ली-मुंबई राजधानी के सफर की अवधि 15 घंटे 35 मिनट की जगह कम होकर 12 घंटे की यात्रा अवधि हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो