scriptचश्मे को कहना है बाय बाय तो अपनाएं ये दस आसान तरीके | lifestyle tips to remove eye glasses rajasthan news | Patrika News

चश्मे को कहना है बाय बाय तो अपनाएं ये दस आसान तरीके

locationकोटाPublished: Jul 12, 2019 04:18:16 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

tips to remove eye glasses आंखों की रोशनी कम ना हो और चश्मे को हमेशा के लिए बाय-बाय कहना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान उपाय

कोटा. tips to remove Eye glasses लगातार कई घंटों तक काम करने, नींद पूरी न होने या मोबाइल कंप्यूटर पर हमेशा नजरें गढ़ाए रहने के कारण इन दिनों कम उम्र में ही चश्मा लगने लगा है। लेकिन आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं जो आंखों की रोशनी Eyesight बढ़ाकर चश्मे का नंबर कम कर सकते हैं या चश्मा भी उतार सकते हैं।
आंखें हमारे शरीर के सबसे अहम हिस्सों में से एक है और इसका केयर करना भी बेहद जरूरी है लेकिन आज के समय में प्रदूषण(Pollution) टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल (mobile) से निकलने वाली किरणों के लगातार संपर्क में रहने से इसका सीधा प्रभाव आंखों पर पड़ता है यहीं वजह है कि इन दिनों छोटे बच्चों (children) की भी आंखों की रोशनी कम होने लगी है और उन्हें भी चश्मा लगाने की जरूरत आने लगी है
– रेग्यूलर दिनभर में 2-3 कप ग्रीन टी पिएं। इसमें मौजुद एंटीऑक्सीडेंट्स आँखों को हेल्दी रखते है।
– आंवले का मुरब्बा बनाकर दिन में दो बार खाये। इसमें आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी
– जीरे और मिश्री को बराबर मात्रा मेंं पीस लें। इसे प्रतिदिन एक च मच घी के साथ खाये ।
– हरी सब्जियां जैसे पालक मैथी सलाद को डाइट में शुमार करें इनमें मौजुद एंटीआक्सीडेंट्स आंखों को हेल्दी रखते है।
– कनपटी पर हल्के हाथ से रोजना 5से 10 मिनट मसाज करें इससे आंखों की रोशनी बढ़ेगी।
– एक च मच सौंफ, दो बादाम और आधा च मच मिश्री पीस लें इसे रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ लें।
– रेग्यूलर रात को सोने से पहले सरसों के तेल की तलवों पर मालिश करें।
– रात को त्रिफला पानी में भि गोकर रख दें। सुबह इसके पानी से आंखों को धोएं।
– गाजर- इसमें विटामिन ए बी सी पाया जाता है इसे प्रतिदिन ााने व जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।
– रोज रात को 6-7 बादाम पानी में भिगोकर रख दें इसे सुबह खाये।
विटामिन से भरपूर हो डाइट
आंखों की समस्या को दूर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने डाइट में विटामिन से भरपूर चीजों का शामिल करें। गाजर, आंवला, शकरकंद, कद्दू इत्यादि शामिल कर सकते हैं, इनमें विटामिन का स्त्रोत होता है। गाजर में फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन की मात्रा होती है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होती है। संतरा, आंवला, टमाटर, लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी की अत्याधिक मात्रा होती है, जो आंखों के लिए लाभकारी है।
सोने से पहले इन चीजों का करें सेवन
सोने से पहले एक चम्मच आंवला पावडर खाने की आंखों की रोशनी बढ़ती है बादाम, सौंफ और मिश्री को सामान मात्रा में मिलाकर पाउडर बना लें। रोजाना रात को सोने से पहले 250 मिलि दूध में 10 ग्राम तैयार मिश्रण मिलाएं और सेवन करें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती हैं।

यह भी पढ़ें: अगर करते हैं अपनी आंखों से प्यार तो रोजाना करें यह योगासन

रोशनी बढ़ाने के लिए करें एक्सरसाइज
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ एक्सरसाइज को नियमित रूप से करना चाहिए। ज्यादातर एक्सरसाइज वॉलेंटरी मसल्क यानि रेक्टस और इन्वॉलेंटरी मसल्स यानि सिलियरी और ऑब्लिक से जुड़ी होती हैं। साथ ही पर्याप्त नींद और आंखों को आराम देना भी जरूरी है।


सन स्विंगिंग
सूरज की ओर आंख कर उसे बंद कर लिजिए और अपने शरीर को एक साइड से दूसरी साइड तक स्विंग कीजिए। पांच मिनट तक ऐसा करें। इससे आई बॉल की मसाज होती है।
पेंडुलम एक्सरसाइज
अपनी आंखों को पेडुलम की तरह एक किनारे से दूसरे किनारे तक घुमाइएय यह एक्सरसाइज ऑब्लिक मसल्स को प्रभावित करता है और लेंस को फोकस करता है।

एक्सरसाइज के अलावा ये उपाय भी करें
आई वॉश
एक कप में पानी भरकर उसमें एक आंख डालें और करीम 10 बार आंखों को झपकाएं।इससे वॉलेटरी और इनवॉलेटरी मसल्स टोन होती है।
आंखों को घुमाएं
सिर और गर्दन को बिना घुमाए उपर की ओर देखें. इसके बाद धीरे-धीरे 10 बार घड़ी की सुई की दिशा और 10 बार उल्टी दिशा में आंखों को घुमाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो